पीएम नरेंद्र मोदी दावा: 2075 तक अमेरिका की अर्थव्यवस्था को पछाड़ कर भारत होगा आगे, अबतक हो चुकी हैं 8 करोड़ पदोन्नति

पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिका, अर्थव्यवस्था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत, आर्थिक उन्नति, PM Narendra Modi, America, Economy, Prime Minister Narendra Modi, India, Economic Growth,

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दावा किया कि देश आर्थिक विकास और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर यही स्थिति रही तो देश 2075 तक अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि 2075 तक भारत अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। पिछले 3-4 सालों में देश में 8 करोड़ नौकरियां पैदा हुई हैं।

नमो ऐप पर गिनाई उपलब्धियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ऐप पर भारत की उपलब्धियां साझा कीं। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली के रायसीना हिल पर बन रहे म्यूजियम का आकार पेरिस के लौवर म्यूजियम से दोगुना होगा। यह साल 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा देश का खाद्य बाजार तेजी से बढ़ रहा है। साल 2030 तक इसके 5.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 9 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय सुरक्षा में वृद्धि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बताया कि सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने के लिए देश की सुरक्षा के लिए निगरानी व्यवस्था पर खर्च बढ़ाया जा रहा है। इस क्षेत्र का मूल्य वर्तमान में 4.3 बिलियन डॉलर है, जो वर्ष 2029 तक बढ़कर 15 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा। आने वाले दिनों में इसका अंतर भी देखने को मिलेगा। भारत ने रक्षा क्षेत्र में भी मजबूती हासिल की है और विस्फोटकों के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय प्रगति की है। ‘सेबेक्स-2’ नामक विस्फोटक टीएनटी से दोगुने से भी अधिक शक्तिशाली हैं।

पीएम मोदी ने सूर्य मिशन की सफलता के बारे में भी जानकारी साझा की और कहा कि भारत के सूर्य मिशन ‘आदित्य-एल1’ ने सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के चारों ओर अपनी पहली हेलो कक्षा पूरी कर ली है। यह प्रमुख उपलब्धियों में से एक है।

डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में डिजिटल भुगतान का चलन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2030 तक इसके दोगुना होकर 7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। इसके अलावा भारत की UPI पेमेंट प्रणाली अब कतर जैसे देश में भी शुरू हो गई है। वहां के नेशनल बैंक के सहयोग से QR कोड आधारित UPI सेवा शुरू की गई है।

इसके अलावा यह भी बताया गया कि मुंबई में 12 किलोमीटर लंबी ठाणे-बोरीवली ट्विन टनल का उद्घाटन किया गया। इससे वहां कनेक्टिविटी बेहतर होगी। स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिलेगा। पिछले 3-4 सालों में हमारे देश में 8 करोड़ नए रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। इतना ही नहीं देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ रहा है। 5 जुलाई को यह 657.16 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। हमारे देश से साइकिलों का निर्यात तेजी से बढ़ रहा है। हमें यूरोप, मोजाम्बिक और चाड जैसे देशों से लगातार साइकिलों के ऑर्डर मिल रहे हैं।

लेखक: सोनू वर्मा

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts