एनटीए ने नीट यूजी का अंतिम परिणाम घोषित किया

अंतिम परिणाम घोषित, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी, उच्चतम न्यायालय, टॉपर की संख्या घटी, Final result declared, National Testing Agency, Medical Entrance Exam NEET-UG, Supreme Court, Number of toppers decreased,

एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित किया: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भौतिकी के एक प्रश्न के अंकों को ध्यान में रखते हुए परिणाम घोषित किए गए। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) नीट-यूजी 2024 में अनियमितताओं की जांच कर रही है और उसने 6 एफआईआर दर्ज की हैं।

अंतिम परिणाम घोषित

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भौतिकी के एक प्रश्न के अंकों को ध्यान में रखते हुए परिणाम घोषित किए गए। एनटीए ने कहा था कि इस प्रश्न के दो सही उत्तर हैं। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संशोधित स्कोर कार्ड अब घोषित कर दिया गया है।

टॉपर्स की संख्या में कमी

पहले टॉपर घोषित किए गए 67 उम्मीदवारों में से 44 ने उस विशेष भौतिकी प्रश्न के लिए दिए गए अंकों के कारण पूरे अंक प्राप्त किए थे। बाद में टॉपर्स की संख्या घटाकर 61 कर दी गई क्योंकि एजेंसी ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय की हानि की भरपाई के लिए छह उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए।

असफल अभ्यर्थियों को बड़ा झटका

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) 2024 के असफल अभ्यर्थियों को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को परीक्षा रद्द करने और दोबारा आयोजित करने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा था कि रिकॉर्ड में ऐसी कोई सामग्री नहीं है जो यह साबित करे कि परीक्षा को व्यवस्थित तरीके से प्रभावित किया गया और अन्य अनियमितताएं हुईं।

नीट-यूजी 2024 में अनियमितताओं की जांच

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) नीट-यूजी 2024 में अनियमितताओं की जांच कर रही है और उसने 6 एफआईआर दर्ज की हैं। नीट-यूजी का आयोजन एनटीए द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts