केरल में निपाह वायरस का आतंक, 14 वर्षीय लड़के की मौत

केरल, निपाह वायरस, 14 वर्षीय लड़के की मौत, कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल, महामारी पर कंट्रोल, Kerala, Nipah virus, 14-year-old boy dies, Kozhikode Medical College Hospital, epidemic under control,

तिरुवनंतपुरम: केरल में इन दिनों निपाह वायरस का आतंक फैला हुआ है। जहां सरकार अभी तक इस महामारी पर काबू नहीं पा सकी है। निपाह वायरस से संक्रमित 14 वर्षीय लड़के की रविवार को मौत हो गई, संक्रमण की पुष्टि होने के बाद से उसका कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा था। लड़के को सांस लेने में मदद के लिए वेंटिलेटर पर रखा गया था। उसकी मौत की खबर से इलाके में हड़कंप मच गया है।

केरल में लगातार फैल रहे निपाह वायरस को लेकर सरकार सक्रिय हो रही है, जिसके बाद 14 वर्षीय लड़की की मौत से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया है। अब देखना यह है कि सरकार इस आपदा से जनता को मुक्ति दिलाने में किस तरह सफल होती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने की मौत की पुष्टि

इस मामले में केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को लड़के की मौत की पुष्टि की और कहा कि लड़के को लो ब्लड प्रेशर और आंतरिक रक्तस्राव की समस्या थी, जिसके चलते उसे सुबह करीब 10.50 बजे दिल का दौरा पड़ा, मलप्पुरम के पांडिक्कड़ पंचायत के 14 वर्षीय लड़के में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। शनिवार से ही लड़के की हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि, पांडिक्कड़ और अनक्कयम पंचायतों में सख्त कदम उठाए गए हैं।

इतने लोग आए संपर्क में

जानकारी के लिए बता दें कि लड़के की मौत के बाद केरल सरकार सक्रिय होती दिख रही है जहां मरीज के संपर्क में आए 246 लोगों की पहचान कर उन्हें निगरानी में रखा गया है। संक्रमित 14 वर्षीय बच्चे के संपर्क में आने से बुखार से पीड़ित एक अन्य बच्चे के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इस बीच, बच्चे के पिता, मां और चाचा को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

क्या है निपाह वायरस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निपाह वायरस की शुरुआती पुष्टि कोझिकोड स्थित वायरोलॉजी लैब की जांच से हुई थी। बाद में जब संदेह हुआ तो पुणे वायरोलॉजी लैब में भी इसकी जांच की गई। यहां भी निपाह वायरस की पुष्टि हुई। ऐसा संदेह है कि लड़का वायनाड के एक स्कूल में संक्रमित हुआ। उसी दौरान उसके एक दोस्त में बुखार के लक्षण दिखे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts