सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नीट-यूजी का रिजल्ट जारी, सेंटर वाइज और शहर वाइज दिखेगा रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट, नीट-यूजी का रिजल्ट जारी, सेंटर वाइज, शहर वाइज, नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, नीट पेपर लीक मामला, Supreme Court, NEET-UG result released, center wise, city wise, NEET UG entrance exam result declared, NEET paper leak case,

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनटीए ने आज नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। ये रिजल्ट सेंटर वाइज और शहर वाइज घोषित किए गए हैं। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि रिजल्ट उम्मीदवारों की पहचान उजागर किए बिना जारी किया जाना चाहिए।

नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में चल रहे विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने आज नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट सेंटर वाइज और शहर वाइज घोषित कर दिया। इसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद जारी किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि रिजल्ट उम्मीदवारों की पहचान उजागर किए बिना घोषित किया जाना चाहिए। जिसके बाद अब रिजल्ट सेंटर वाइज और शहर वाइज घोषित किया गया है।

एनटीए द्वारा जारी रिजल्ट को आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://neet.ntaonline.in./ पर देख सकते हैं। इससे पहले इस परीक्षा के रिजल्ट 5 जून को घोषित किए गए थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसे नए फॉर्मेट में जारी किया गया है।

कोर्ट का आदेश

जारी किए गए नतीजों में उन केंद्रों के नतीजे अभी घोषित नहीं किए गए हैं, जहां पेपर लीक का मामला सामने आया था। इस मामले में अभी भी जांच चल रही है। जिसके चलते उन केंद्रों के नतीजे रोक दिए गए हैं। 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में 20 जुलाई को दोपहर 12 बजे केंद्रवार नतीजे घोषित करने का आदेश दिया था। इस मामले में कोर्ट में दो दर्जन से ज्यादा याचिकाएं लंबित हैं। इन याचिकाओं में परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने और कोर्ट की निगरानी में नए सिरे से जांच कराने की मांग की गई है।

छात्रों की मांग

साथ ही एनटीए ने स्पष्ट किया था कि पेपर लीक के मामले कुछ चुनिंदा जगहों पर ही सामने आए हैं। यह कोई व्यवस्थित विफलता नहीं है। वहीं मामले की सुनवाई कर रही चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि आपको यह साबित करना होगा कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है या पेपर लीक हुआ है। जिसके बाद दोबारा परीक्षा कराने की आपकी मांग पर चर्चा की जाएगी। छात्रों के वकील की इस मांग पर अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में 23 लाख 33 हजार अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। जिसमें 571 शहरों में 4,750 केंद्र शामिल थे। इसके अलावा 14 विदेशी शहरों में भी परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें 24 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts