NEET-UG पेपर लीक मामला: संसद में बहस के दौरान विपक्ष उठाएगा ये ज्वलंत मुद्दा, सरकार बोली- जवाब देने को तैयार

संसद, बहस, विपक्ष, ज्वलंत मुद्दा, सरकार, NEET-UG परीक्षा, NEET-UG परीक्षा 2024, NEET-UG पेपर लीक मामला, कथित अनियमितताएं,मेडिकल कॉलेज, देशव्यापी आक्रोश फैलाया, प्रतियोगी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट, भारत गठबंधन लोकसभा, NEET विवाद, Parliament, debate, opposition, burning issue, government, NEET-UG exam, NEET-UG exam 2024, NEET-UG paper leak case, alleged irregularities, medical college, sparked nationwide outrage, competitive exam, Supreme Court, Bharat Alliance Lok Sabha, NEET controversy,

NEET-UG पेपर लीक मामला: NEET-UG परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताएं, जो मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती हैं, जिसमें अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक भी शामिल हैं, ने देशव्यापी आक्रोश फैलाया है। छात्र सड़कों पर उतरकर सिस्टम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में भी कई याचिकाएं दायर की गई हैं। अब NEET पेपर लीक का मामला संसद में भी गूंजने वाला है। शुक्रवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाला भारत गठबंधन लोकसभा और राज्यसभा में NEET विवाद पर स्थगन प्रस्ताव लाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई भारत गठबंधन सेनाओं की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

नेट पेपर लीक मामले पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। शुक्रवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस होनी है लेकिन विपक्ष का लक्ष्य धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के बीच नेट पेपर लीक मामले पर सरकार को घेरना है। इस बीच सरकार नीट को लेकर विपक्ष के किसी भी सवाल का जवाब देने को तैयार है। भले ही चर्चा के दौरान यह बात उठे।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, नीट मुद्दे पर सीबीआई जांच से लेकर विशेष कमेटी के गठन तक हर संभव कार्रवाई की जा चुकी है। कमेटी की रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है। साथ ही एंटी पेपर लीक एक्ट लागू करने के साथ ही दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है। यह एक मजबूत शिक्षा प्रणाली की नींव भी रख सकता है।

एनएसयूआई कार्यकर्ता एनटीए के दफ्तर में घुस गए

इससे पहले एनईईटी पेपर लीक के विरोध में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने एनटीए कार्यालय में घुसकर प्रदर्शन किया था। कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की और एनटीए के गेट को अंदर से बंद कर दिया।

सीबीआई 6 राज्यों में जांच कर रही है

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई बिहार, झारखंड और गुजरात समेत 6 राज्यों में जांच कर रही है। झारखंड के हजारीबाग से नेट पेपर लीक का कनेक्शन सामने आया है। गुजरात के गोधरा में भी सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना से 2 आरोपियों मनीष प्रकाश और आशुतोष को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई को शक है कि पुलिस ने अब तक जिन लोगों को गिरफ्तार किया है। वह लगभग एक ठेकेदार है। पेपर लीक का मास्टरमाइंड कोई और है।

अब तक कितनी गिरफ्तारियां हुईं?

इस मामले में सीबीआई ने 6 में से 5 राज्यों में कुल 29 गिरफ्तारियां की हैं। मनीष प्रकाश और आशुतोष को बिहार के पटना से गिरफ्तार किया गया है। मास्टरमाइंड संजीव मुखिया फरार है। गुजरात से 5 गिरफ्तारियां हुई हैं। संजय जाधव और जलील पठान को महाराष्ट्र के लातूर से गिरफ्तार किया गया है। झारखंड से 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक आरोपी को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts