Microsoft Outage Impact: दूसरे दिन भी सैकड़ों उड़ानें रद्द सेवाएं हुई प्रभावित, जानें कब ठीक होगी यह समस्या?

क्राउडस्ट्राइक, माइक्रोसॉफ्ट, शुक्रवार, Microsoft Outage Impact, भारत, ओमर ग्रॉस्मैन, साइबर सुरक्षा फर्म साइबरआर्क, CrowdStrike, Microsoft, Friday, Microsoft Outage Impact, India, Omer Grossman, cybersecurity firm CyberArk,

Microsoft Outage Impact: शुक्रवार को क्राउडस्ट्राइक के गलत अपडेट ने दुनियाभर में तहलका मचा दिया। Microsoft Outage की वजह से कई देशों में बड़े पैमाने पर हवाई सेवाएं बाधित हुईं। भारत समेत दुनियाभर में सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। बैंक, अस्पताल, शेयर बाजार, टीवी चैनल और कॉल सेंटर भी बंद रहे। इस वैश्विक तकनीकी समस्या का असर शनिवार (20 जुलाई) को भी देखने को मिला। आइए जानते हैं कि Microsoft ने इस बारे में क्या कहा है और यह समस्या कब तक ठीक होगी।

Microsoft Outage कब तक ठीक होगी?

साइबरसिक्योरिटी फर्म CyberArk के चीफ इंफॉर्मेशन ऑफिसर उमर ग्रॉसमैन ने कहा कि क्राउडस्ट्राइक द्वारा समस्या का समाधान करने के बावजूद इसे पूरी तरह से ठीक करने में समय लग सकता है। यह समस्या एंडपॉइंट डिटेक्शन एंड रिस्पॉन्स (EDR) प्रोडक्ट से जुड़ी है। ये पर्सनल क्लाइंट कंप्यूटर पर चलते हैं।

साइबर टेरर का डर सताने लगा है

सिविल एविएशन एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि इससे साइबर टेरर फैलने का डर है। हालांकि, Microsoft ने इस संभावना से इनकार किया है। दुनिया के टॉप इंजीनियर इस समस्या का समाधान खोजने में जुटे हैं। माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियरों का कहना है कि सेवाओं को बहाल करने में और समय लग सकता है।

सत्य नडेला ने आउटेज के बारे में क्या कहा

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा, ‘कल क्राउडस्ट्राइक ने एक अपडेट जारी किया। इसकी वजह से दुनिया भर के आईटी सिस्टम प्रभावित हुए। हमें इस समस्या के बारे में पता है। हम ग्राहकों की मदद के लिए तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं।’

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की वजह क्या है

इस समस्या की वजह वैश्विक साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक के सॉफ्टवेयर में पाई गई तकनीकी गड़बड़ी है। क्राउडस्ट्राइक माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज डिवाइस के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराता है। माइक्रोसॉफ्ट ने सीबीएस न्यूज को बताया कि क्राउडस्ट्राइक अपडेट की वजह से दुनिया भर में आईटी सिस्टम बंद हो गए।’

क्राउडस्ट्राइक कंपनी क्या करती है?

आपको बता दें कि क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सुरक्षा फर्म है जो कंपनियों को उनके आईटी वातावरण को सुरक्षित रखने में मदद करती है। यह कंपनियों को हैकर्स, साइबर हमलों, रैनसमवेयर और डेटा लीक से बचाती है। दुनिया के जाने-माने संगठन इसके क्लाइंट हैं। दुनिया के बड़े बैंक, विश्वविद्यालय और सरकारी एजेंसियां ​​इसकी सेवाओं का इस्तेमाल करती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया ताजा अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट ने एक अपडेट शेयर किया है। कंपनी ने पुष्टि की है कि उसके 365 ऐप और सेवाओं के आउटेज का मूल कारण ठीक कर लिया गया है। हमने बड़े पैमाने पर समस्या का समाधान कर लिया है। हमारी टेलीमेट्री ने दिखाया है कि सभी प्रभावित ऐप और सेवाओं को ठीक कर दिया गया है। शेष सेवाओं को ठीक करने के लिए भी काम किया जा रहा है।

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है? ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की एक गंभीर समस्या को संदर्भित करता है। यह सिस्टम क्रैश होने का संकेत है। ऐसा होने पर किसी भी सिस्टम का ऑपरेटिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता है। यह हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी खराबी के कारण हो सकता है। इसके कारण होता है।

वैश्विक समस्या से पूरी दुनिया में दहशत फैल गई

शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में तकनीकी खराबी आने के बाद पूरी दुनिया में दहशत फैल गई। कई देशों में एयरलाइंस सेवाएं बंद हो गईं। टीवी प्रसारण बंद हो गया। शेयर बाजार गिर गए। बैंकिंग और कॉरपोरेट कंपनियों का काम ठप हो गया। कई एयरपोर्ट पर यात्रियों को मैन्युअली बोर्डिंग पास जारी करने पड़े।

भारत में आउटेज का असर कम रहा

साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक खतरनाक साइबर आतंकी हमला है। हालांकि, दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में इसका असर कम रहा। भारत में चेक-इन और टिकट बुकिंग में दिक्कत आई, लेकिन अब स्थिति सामान्य हो रही है। इंडिगो और एयर इंडिया की सेवाएं प्रभावित रहीं। अकासा और स्पाइसजेट ने भी इसके कारण तकनीकी दिक्कतों की सूचना दी।

ये भारतीय एयरलाइंस प्रभावित हुईं

पांच भारतीय एयरलाइंस- इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयरलाइंस, विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि उनकी बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सेवाओं में इस तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ा। कुछ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स को अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन दिखी, जिससे उनके सिस्टम फिर से चालू हो गए या बंद हो गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts