MCX गोल्ड रेट्स: सोने की कीमत में फिर आई तेजी, चांदी में भी तेजी, जानें ताजा रेट

MCX गोल्ड रेट्स, सोने के भाव, चांदी के भाव, अमेरिकी डॉलर, अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट, कॉमेक्स सोना, आज सोने की दर, एचडीएफसी सिक्योरिटीज, MCX Gold Rates, Gold Rates, Silver Rates, US Dollar, Fall in US Treasury Yield, Comex Gold, Gold Rate Today, HDFC Securities,

आज सोने की दर: अमेरिकी डॉलर की दर और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के बाद कीमती धातुओं में मजबूत खरीदारी के कारण सोने में तेजी आई। एमसीएक्स पर 5 अगस्त का सोना वायदा रु। 72879 प्रति 10 ग्राम पर खुलने के बाद सुबह 11 बजे तक यह 73045 के इंट्राडे हाई को छू गया। जो सुबह 11।02 बजे रु। रुपये के उछाल के साथ 413 रुपये। 72931 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार हो रहा था।

कॉमेक्स सोना 2394।60 डॉलर प्रति औंस पर कर रहा था कारोबार

वैश्विक बाजारों में हाजिर सोना 2368 डॉलर प्रति औंस पर, कॉमेक्स सोना 2394।60 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। चांदी भी 1।59 फीसदी की उछाल के साथ 30।55 डॉलर प्रति औंस पर बोली जा रही थी। अहमदाबाद में कल बुधवार को हाजिर बाजार में सोने की कीमत रु। 74400 प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी की कीमतें 74400 रुपये प्रति 10 ग्राम रहीं। 100 रुपये बढ़ाये गये। 90500 प्रति किलो बोला गया।

अमेरिकी डॉलर दो महीने के निचले स्तर पर

कीमती धातु में उछाल की वजह अमेरिकी डॉलर का कमजोर होना है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी के प्रमुख अनुज गुप्ता ने कहा कि सोने की कीमतें सीधे अमेरिकी डॉलर की दर से जुड़ी हुई हैं। अगर इसमें कोई खास बदलाव होता है तो इसका असर सोने-चांदी की कीमत पर पड़ता है। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 104 के करीब पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। नतीजतन, अमेरिकी ट्रेजरी बाजार में मुनाफावसूली बढ़ गई है। इसके चलते सोने और चांदी में तेजी आई है।

यूएस फेड दर में कटौती का प्रभाव

अमेरिकी मुद्रास्फीति की उम्मीद की गई है। इसके अलावा सर्विस पीएमआई के डेटा पर भी जारी किया जाना है। अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ इस बात की प्रबल संभावना जता रहे हैं कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार और भू-राजनीतिक संकट में कमी के कारण अमेरिकी फेड रिजर्व सितंबर में ब्याज दरों में कटौती करेगा। जिससे कीमती धातु का आकर्षण बढ़ सकता है।

अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों पर एक नजर

निवेशकों की नजर फिलहाल अमेरिका के रोजगार आंकड़ों पर है। जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में संकेत देता है। अमेरिका में नौकरियों के आंकड़े शुक्रवार को आने वाले हैं। तब तक कमोडिटी एक्सपर्ट अनुज गुप्ता उम्मीद जता रहे हैं कि सोने का कारोबार 72000-73800 के दायरे में होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts