लोकसभा परिणाम 2024: आंध्र – एनडीए; तमिलनाडु – डीएमके; त्रिशूर- बीजेपी आगे

तेलंगाना, केरल, द्रमुक, तमिलनाडु, तेदेपा, पांडिचेरी, आंद्रप्रदेश, लोकसभा चुनाव 2024, लोकसभा चुनाव परिणाम 2024, इंडिया ब्लॉक,

बेंगलुरु: बीजेपी की दक्षिण में फलने-फूलने की रणनीति और इंडिया ब्लॉक की अपना गढ़ बरकरार रखने की कवायद। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी समेत कुल 130 सीटों वाले दक्षिण में दोनों गुटों के बीच शुरुआती तीखी लड़ाई हुई।

केरल के त्रिशूर और तिरुवनंतपुरम में बीजेपी ने अपनी बढ़त

वोटों की गिनती जोरों पर है और कर्नाटक में बीजेपी-जेडीएस गठबंधन वाले एनडीए ने शुरुआती बढ़त बना ली है। दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश में टीडीपी के साथ गठबंधन से बीजेपी को फायदा हुआ है। केरल के त्रिशूर और तिरुवनंतपुरम में बीजेपी ने अपनी बढ़त बरकरार रखी है और इन राज्यों में कमल खिलने की कगार पर है। बीआरएस को तेलंगाना में शुरुआती झटका लगा। तमिलनाडु में डीएमके आगे चल रही है।

वेणुगोपाल ने 13 हजार वोटों की बढ़त

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार के सांसद शशि थरूर के खिलाफ चुनाव लड़ा और 1,600 वोटों की शुरुआती बढ़त बनाए रखी। अलप्पुला में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने 13 हजार वोटों की बढ़त बना रखी है। इस बार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 लोकसभा सीटों में से 400 सीटें जीतकर शुरुआती बढ़त बना ली है। पिछली बार पार्टी ने कर्नाटक में 25 सीटें जीती थीं। तेलंगाना में उसे 4 सीटें मिलीं। लेकिन आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु की कमाई शून्य रही।

लेकिन 1 जून को विभिन्न संगठनों द्वारा प्रकाशित चुनाव बाद सर्वेक्षणों में कहा गया कि भले ही कांग्रेस कर्नाटक में सत्तारूढ़ पार्टी हो, लेकिन भाजपा 20 से अधिक सीटें जीतेगी। बीजेपी ने कहा था कि वह केरल में 2 और तमिलनाडु में 4 सीटें जीतेगी। वोटों की गिनती जारी है और आखिरकार पता चल जाएगा कि इन गुटों को कितनी सीटें मिलेंगी।

Related posts