Lok Sabha Election: वोटों की गिनती हुई शुरू, अपने फोन पर पाएँ हर एक अपडेट

Lok Sabha Election, वोटों की गिनती हुई शुरू,

इंतज़ार अब खत्म हो चुका है। लोकसभा के 7वें चरण की वोटिंग के बाद अब वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। अब ऐसे में आपके मन में भी मेरी ही तरह यह सवाल चल रहा होगा कि आखिर कैसे रियल टाइम में पता किया जा सकता है कि किस दल और कि बड़े नेता को कितने वोट मिल रहे हैं, जाहीर है ऐसा होना भी चाहिए, क्योंकि जिस लोकतंत्र के लिए सभी ने देश में वोट किया है, उसमें सरकार कौन बनाने जा रहा है, सभी के लिए यह जानना बेहद जरूरी है।

यहाँ हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे अपने घर बैठे या राह चलते या ऑफिस में बैठे कैसे अपने फोन पर ही लोकसभा चुनाव की वोटों की गिनती रियल टाइम में देख सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको अपने फोन पर कैसे इलेक्शन रिजल्ट का रियल टाइम डेटा मिलने वाला है।

कब से देखा जा सकता है रियल टाइम रिजल्ट

असल में आपको बता देते हैं कि आज यानि 4 जून को ECI की घोषणा के अनुसार वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है, यह गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी। आ इसे अपने फोन पर कुछ इन स्टेप्स को फॉलो करके देख सकते हैं। हालांकि इसके अलावा विभिन्न न्यू चैनल और Times Now के अलावा Times Now Navbharat पर भी आप वोटों की गिनती से जुड़ी सभी जानकारी को रियलटाइम में देख सकते हैं। आपको बता देते हैं कि आप सीधे ही Election Commission की आधिकारिक Website पर जाकर इस डेटा को रियल टाइम में देख सकते हैं, इसके लिए आपको https://result.eci.gov.in पर जाना होगा। यहाँ आपको सभी डेटा रियल टाइम में मिलने वाला है।

Lok Sabha Election, वोटों की गिनती हुई शुरू,
1.83.0-N6KJ2UIRIOJ2BAXGQI7TFXVWLE.0.2-4

हालांकि इसके अलावा मैंने आपको बताया ही है कि आप इस डेटा को टाइम्स नेटवर्क के कई टीवी न्यूज चैनल्स और वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा आप Election Commission के आधिकारिक एप पर भी इस डेटा को प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको किस ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

यहाँ आपको बता देते हैं कि आप इलेक्शन कमिशन के Voter Helpline App की मदद से इस डेटा को रियल टाइम में देख सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर यह एप आपको कहाँ मिलने वाला है और इसका इस्तेमाल कैसे आप अपने फोन में कर सकते हैं।

Voter Helpline App को कैसे इस्तेमाल करें

जिन ऑप्शन के बारे में हमने आपको बताया है, उन सभी के अलावा आप अपने फोन में एक मात्र Voter Helpline App डालकर भी सभी डेटा को रियल टाइम में प्राप्त कर सकते हैं। यह एप आपको गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर मिल जाने वाला है। इस एप पर आपको सभी डेटा रियल टाइम में मिल जाने वाला है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के अनुसार इस एप को अपने एंड्रॉयड या iOS फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस एप को अपने फोन में ओपन करके, फीचर्स पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको यहाँ बहुत से फ़िल्टर्स नजर आने वाले हैं। इनकी मदद से आप जिस राज्य और जिस लोकसभा क्षेत्र का चाहे डेटा अपनी पसंद से देख सकते हैं।
  • इसके अलावा आप यहाँ कैंडीडेट्स का स्टेटस भी देख सकते हैं। कौन सी पार्टी आगे चल रही है यह देख सकते हैं। इसके अलावा आप सभी अलग अलग क्षेत्र का डेटा भी आसानी से देख सकते हैं।
  • इस एप का इस्तेमाल आप अभी तक नहीं कर रहे हैं तो आपको बता देते है कि आपको अभी इसे अपने फोन में डालकर इसका लाभ लेना चाहिए।
  • यह आप आपको रियल टाइम में Lok Sabha Election 2024 की वोटों की गिनती से जुड़ी सभी जानकारी रियल टाइम में देने वाला है।

Related posts