iPhone 16 में हैं ये कमाल के फीचर्स, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

iPhone 16, कमाल के फीचर्स, कीमत और फीचर्स, पूरी दुनिया समेत भारत, iPhone सीरीज लॉन्च, iPhone 16 के स्पेसिफिकेशन, iPhone 16, amazing features, price and features, India including the whole world, iPhone series launch, specifications of iPhone 16,

नई दिल्ली। Apple ने पूरी दुनिया समेत भारत में भी नई iPhone सीरीज लॉन्च कर दी है। इस सीरीज का iPhone 16 इसी सीरीज का है, जो काफी समय से चर्चा में है। Apple ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित अपने हेडक्वार्टर में It’s Glotime नाम के इवेंट में iPhone की इस नई सीरीज के साथ कई प्रोडक्ट लॉन्च किए। जिसमें Apple Watch Series 10, Apple Watch Ultra 3 और Apple Watch SE मॉडल भी शामिल हैं। आइए जानते हैं iPhone 16 के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत के बारे में।

iPhone 16

डिस्प्ले: iPhone 16 Plus में कंपनी ने 6।1 इंच का सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले, ट्रू टोन, डायनेमिक आइलैंड, P3 वाइड कलर और दो हजार निट्स की पीक ब्राइटनेस दी है।

प्रोसेसर: Apple ने फोन में प्रोसेसर के लिए A18 चिपसेट दिया है।

सॉफ्टवेयर: फोन में iOS 18 पर आधारित सॉफ्टवेयर दिया गया है।

रैम: 8GB रैम

स्टोरेज: फोन में 128GB, 256GB और 512GB स्टोरेज दी गई है।

बैक कैमरा: इस फोन में पीछे की तरफ 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है, जो Shift OIS के साथ है। इसके अलावा 12MP का अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा सेंसर भी दिया गया है।

फ्रंट कैमरा: फोन में 12MP का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

बैटरी और Fsat चार्जिंग: फोन में Li-ion, MagSafe, Qi2, Qi वायरलेस चार्जिंग और USB Type-C वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है।

अन्य फीचर्स: इस फोन में Apple इंटेलिजेंस, एक्शन बटन और कैमरा कंट्रोल बटन जैसे कई खास फीचर्स दिए गए हैं।

रंग: कंपनी ने फोन को कुल 5 रंगों के साथ लॉन्च किया है, जिसमें ब्लैक, व्हाइट, पिंक, टील और अल्ट्रामरीन रंग शामिल हैं।

कीमत और बिक्री: इस फोन की शुरुआती भारतीय कीमत करीब 67,000 रुपये है।

फोन 13 सितंबर से प्री-ऑर्डर और 20 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

iPhone 16 के खास फीचर्स

Apple के सीईओ टिम कुक ने इसे नए रंगों अल्ट्रामरीन, टील और पिंक में लॉन्च किया है। इसके साथ ही इसे व्हाइट और ब्लैक कलर में भी लॉन्च किया गया है। Apple के मुताबिक, फोन में मजबूत सिरेमिक शील्ड और ग्लास फिनिश है। इसमें दो हजार निट्स तक की पीक ब्राइटनेस भी है, जो तेज धूप में भी फोन से कंटेंट देखने में मदद करती है। इसमें कस्टमाइजेबल एक्शन बटन भी है, जिसमें शॉर्टकट सेट किए जा सकते हैं।

iPhone 16 चिपसेट

  • A18 चिप
  • न्यूरल इंजन
  • जेनरेटिव AI मॉडल
  • मेमोरी इम्प्रूवमेंट
  • Apple इंटेलिजेंस
  • फास्ट CPU
  • फास्ट GPU

Apple इंटेलिजेंस में क्या है खास

Apple ने अपनी AI तकनीक Apple इंटेलिजेंस भी पेश की है। Apple का दावा है कि यह टूल यूजर्स की बातों को समझने और प्राइवेट क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। इस फीचर की मदद से यूजर एप्पल के जरिए डेटा शेयर या स्टोर नहीं कर सकते हैं। एप्पल ने अपने नए मॉडल में विश्व स्तर की ऊर्जा दक्षता का भी दावा किया है। कंपनी का मानना है कि उसे 2030 तक कार्बन-न्यूट्रल होना है।

आईओएस अपग्रेड में एप्पल इंटेलिजेंस अहम हिस्सा होगा, जो किसी टेक्स्ट को ड्राफ्ट करने, पब्लिश करने आदि में मदद करेगा। यूजर टेक्स्ट-बेस्ड प्रॉम्प्ट के जरिए नए इमोजी भी बना पाएंगे। इमेज प्लेग्राउंड की मदद से यूजर बिल्कुल नई इमेज बना पाएंगे।

यह यूजर्स को उनके स्टोर में फोटो और वीडियो खोजने में भी मदद करेगा। इस एआई फीचर की मदद से यूजर सिर्फ कीवर्ड के जरिए ही किसी फोटो या वीडियो को सर्च कर पाएंगे। इसके अलावा एप्पल ने इस सीरीज में कई फीचर दिए हैं। यहां सिरी को भी अपग्रेड किया गया है, जो भाषा समझ को बेहतर बनाएगा ताकि अगर स्पीकर ने कुछ गलत भी कहा हो तो वह उसे समझ सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts