भारतीय परिवार झेल रहे महंगाई की मार, किराने के सामान पर सबसे ज्यादा खर्च

भारत, मंहगाई, भारतीय परिवार झेल रहे महंगाई की मार, किराने के सामान पर सबसे ज्यादा खर्च, ग्रामीण परिवार, India, inflation, Indian families are facing the brunt of inflation, highest expenditure on grocery items, rural families,

नई दिल्ली। भारतीय परिवार महंगाई की मार झेल रहे हैं। महंगाई के कारण जून 2022 तिमाही की तुलना में इस साल मार्च तिमाही में उनका मासिक खर्च 18 फीसदी बढ़ गया। मार्केट रिसर्च फर्म कैंटर ने कहा, इसके पीछे का कारण मुद्रास्फीति है। इससे पहले जून 2022 तिमाही में कैंटर ने 6000 भारतीय परिवारों का सर्वे किया था। 2024 की पहली तिमाही में भारतीय परिवारों का औसत मासिक खर्च रु। इसके शहरी परिवारों ने 49418 रुपये खर्च किये। 64583 और ग्रामीण परिवारों ने रु. 41215 था।

शहरी परिवारों ने ग्रामीण परिवारों की तुलना में 1.6 गुना अधिक खर्च

इस प्रकार शहरी परिवारों ने ग्रामीण परिवारों की तुलना में 1.6 गुना अधिक खर्च किया। जबकि इस तिमाही के दौरान कम आय वाले भारतीय परिवारों का औसत खर्च 38,000 रुपये प्रति माह था। कैंटर ट्रैकर द्वारा कवर किए गए खर्चों में किराने का सामान, फल, सब्जियां, आवश्यकताएं, शिक्षा, यात्रा व्यय, फैशन किराया आदि शामिल हैं।

भारतीयों का सबसे बड़ा खर्च किराने के सामान पर होता है। इस तिमाही अनुमान में यह कुल पारिवारिक व्यय का 24 प्रतिशत था। इस प्रकार तिमाही आधार पर इसमें 2000 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

शहरी भारतीय का व्यय ग्रामीण की तुलना में 71 प्रतिशत अधिक

2022-23 में एक ग्रामीण भारतीय का औसत खर्च 3773 रुपये और एक शहरी भारतीय का औसत खर्च 3773 रुपये था। 6459 इस प्रकार, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन सर्वेक्षण 2022-23 के उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण के अनुसार, अखिल भारतीय आधार पर, एक शहरी भारतीय का व्यय ग्रामीण भारतीय की तुलना में 71 प्रतिशत अधिक था।

मार्च तिमाही में हुए सर्वे में सिर्फ 16 फीसदी भारतीय अपनी वित्तीय स्थिति से संतुष्ट थे। जबकि 34 फीसदी परिवारों ने कहा कि उनके लिए महंगाई से निपटना मुश्किल होता जा रहा है। इससे पता चलता है कि भारत का एक तिहाई से अधिक हिस्सा गंभीर वित्तीय स्थिति का सामना कर रहा है।

देश का दक्षिणी भाग सबसे अधिक खर्च करने वाले देश के रूप में उभरा है। पिछले दो साल में इसका खर्च 35 फीसदी बढ़ गया है। जबकि 2022 में सबसे ज्यादा खर्च करने में आगे रहने वाला नॉर्थ जोन 2022 में पिछड़ गया। इसका कारण यह था कि उपयोगी वस्तुओं पर उसका खर्च 16 प्रतिशत से घटकर 9 प्रतिशत हो गया। सर्दियों में उत्तर में लागत आम तौर पर बहुत कम होती है।

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:

  • एक औसत भारतीय परिवार का मासिक खर्च अब 50,000 रुपये के करीब है।
  • किराने के सामान पर खर्च पिछले साल की तुलना में 20% तक बढ़ गया है।
  • शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और परिवहन जैसे अन्य आवश्यक खर्चों में भी वृद्धि हुई है।
  • बढ़ती महंगाई का लोगों की आय पर सीधा असर पड़ रहा है।
  • सरकार ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए हैं, लेकिन अभी तक इनका कोई खास असर नहीं दिख रहा है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts