टोल शुल्क में वृद्धि: 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली से आगरा जाना होगा महंगा, 12 फीसदी की बढ़ोतरी

नोएडा, आगरा का सफर, महंगा, यमुना एक्सप्रेसवे, ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, किराया बढ़ा, Travelling to Noida and Agra is expensive, Yamuna Expressway, you will have to pay more, Yamuna Expressway Industrial Development Authority, fare increased,

नोएडा: नोएडा से आगरा का सफर अब 1 अक्टूबर से महंगा होने जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले वाहनों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने 165 किलोमीटर लंबे रूट से गुजरने वाले वाहनों के लिए नई टोल दरों की घोषणा की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस टोल टैक्स में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

यमुना एक्सप्रेसवे का किराया बढ़ा

YEIDA ने सभी तरह के वाहनों के लिए नई टोल दरों की घोषणा की है। नई दरों के मुताबिक, हल्के वाहनों, कार और जीप को यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरने पर 2.95 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान करना होगा। पहले इन वाहनों पर 2.60 रुपये प्रति किलोमीटर का टोल टैक्स लगता था।

पहले दोपहिया वाहनों पर 1.25 रुपये प्रति किलोमीटर का टोल टैक्स लगता था। अब 1 अक्टूबर से दोपहिया वाहनों पर 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टैक्स लगेगा। यमुना एक्सप्रेसवे भारत के उन चुनिंदा एक्सप्रेसवे में से एक है, जहां दोपहिया वाहनों पर भी टोल टैक्स लगाया जाता है।

नोएडा से आगरा जाने के लिए कितना टोल टैक्स है?

यमुना एक्सप्रेसवे पर अगर आप कार या जीप से यात्रा करते हैं, तो एक तरफ का किराया करीब 500 रुपये होगा। वहीं, दोपहिया वाहनों के लिए यह किराया करीब 250 रुपये हो सकता है। यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स में बढ़ोतरी पर YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि साल 2021-22 से जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड, जो इस एक्सप्रेसवे का टोल ऑपरेटर है, टोल टैक्स में बढ़ोतरी की मांग कर रहा था, लेकिन आम जनता के फायदे को देखते हुए हम उन्हें बार-बार मना कर रहे थे।

अरुण वीर सिंह ने आगे कहा कि पिछले तीन सालों से टोल शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी, लेकिन देखा जाए तो अब की गई 12 फीसदी की बढ़ोतरी हर साल औसतन 4 फीसदी की बढ़ोतरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts