आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने किया राम-सीता का अपमान, संस्थान पर लगा 1।2 लाख रुपये का जुर्माना!

आईआईटी बॉम्बे, छात्रों ने किया राम-सीता का अपमान, संस्थान पर लगा 1।2 लाख रुपये का जुर्माना, भगवान राम, देवी सीता, आईआईटी बॉम्बे फाइन्स स्टूडेंट्स, आईआईटी बॉम्बे, IIT Bombay, students insulted Ram-Sita, institute fined Rs 1।2 lakh, Lord Ram, Goddess Sita, IIT Bombay fines students, IIT Bombay,

आईआईटी बॉम्बे फाइन्स स्टूडेंट्स: आईआईटी बॉम्बे के ओपन एयर थिएटर में एक नाटक के दौरान भगवान राम और देवी सीता का अपमान करने का मामला सामने आया है। इस मामले में संस्थान ने सख्त कार्रवाई करते हुए छात्रों पर 1।2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की राशि एक सेमेस्टर की फीस के बराबर है। मार्च में छात्रा ने रामायण पर आधारित ‘राहोवन’ नामक नाटक में भाग लिया। यह नाटक हिंदू धर्म के साथ-साथ राम और सीता का भी अपमान है। आईआईटी ने सात अन्य छात्रों को भी दंडित किया है।

जुर्माने का उल्लंघन करने पर आगे प्रतिबंध लगाया जाएगा

इस मामले में जब छात्रों की शिकायत प्रबंधन तक पहुंची तो पहले नाटक की शिकायत दूर करने के लिए 8 मई को अनुशासन समिति की बैठक बुलाई गई। आईआईटी बॉम्बे ने 4 जून को छात्र को जुर्माना नोटिस जारी किया। नोटिस में कहा गया है कि 1।2 लाख रुपये का जुर्माना 20 जुलाई 2024 को डीन के कार्यालय में जमा करना होगा। यह भी कहा गया है कि इस जुर्माने का उल्लंघन करने पर आगे भी प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

कितना जुर्माना?

इस नाटक को लेकर शिकायत में कहा गया है कि इससे हमारी सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। काफी विचार विमर्श के बाद कमेटी ने कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया। सीनियर छात्रों पर 1।2-1।2 लाख रुपये और जूनियर छात्रों पर 40,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। इतना ही नहीं आरोपी छात्रों को हॉस्टल से भी बाहर निकाल दिया गया है।

विरोध किसने किया?

छात्रों को भेजा गया नोटिस आईआईटी बी फॉर इंडिया द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किया गया था, जो आईआईटी बॉम्बे परिसर का एक समूह है जो भारतीय संस्कृति के मूल्यों को बनाए रखने का दावा करता है। इसी समूह ने नाटक का विरोध किया था। बाद वाले ने संस्थान की कार्रवाई का स्वागत किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts