क्या आप नींबू के छिलकों को फेंक देते है, तो मत करें ऐसा काम, घर पर ही बनाएं असरदार किचन क्लिनर

नींबू के छिलके, असरदार किचन क्लिनर, घरेलू उपाय, नींबू का रस, homemade cleaner, dishwash, how to make dishwasher, dish wash liquid, dish wash liquid making, dish wash liquid formulation, dish wash liquid ingredients, dish wash liquid soap formula, vim dishwash, dishwash gel making, lemon Peel, lemon Peel Uses, Uses Of lemon, lemon Uses For Cleaning

नींबू के छिलकों से आप महंगे वाला एवं बहुत ही असरदार किचन क्लिनर और डिश वॉश लिक्विड बना सकते है, जो हम बाजार से बहुत महंगे दामों में खरीदकर लाते है।

आज मैं आपको नींबू के छिलकों के ऐसे उपयोग बताने वाली हूं कि जिन्हें जानने के बाद आप नींबू के छिलकों को कभी नहीं फेंकेंगे।
हम लोग सलाद में, शरबत में या किसी और व्यंजन में नींबू के रस का उपयोग करते है और छिलकों को फेंक देते है। लेकिन आपको विश्वास नहीं होगा कि नींबू के छिलकों से आप महंगे वाला किचन क्लिनर बना सकते है, जो हम बाजार से बहुत महंगे दामों में खरीदकर लाते है।

किचन क्लिनर कैसे बनाये?

क्या आप नींबू के छिलकों को फेंक देते है? (Uses of lemon peels)

किचन क्लिनर बनाने के लिए एक स्टील के बर्तन में नींबू के छिलके डाल कर छिलके पानी मे डूब जाए उतना पानी डालिए। मध्यम आंच पर इन छीलको को 7-8 मिनट तक उबलने दीजिए। अब गैस बंद करके नींबुओं को ठंडा होने दीजिए। पानी मे से एक एक नींबू लेकर उन्हें निचोड़ लीजिए। इस तरह पूरे नींबुओं का पानी निकाल दीजिए। इस पानी को छलनी से छान लीजिए। ये नींबू का पानी किसी स्प्रे वाली बोतल में भर लीजिए।

इसमें एक टेबल स्पून लिक्विड डिश वॉशर या डिटरजेंट पावडर जो भी आपके पास हो वो डालिए। साथ ही में एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा मतलब खाने वाला सोडा डाल कर बोतल को हला लीजिए ताकि सभी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाएं। ये हो गया महंगे वाला किचन क्लिनर और कॉलिन तैयार।

किचन क्लिनर या colin का (home made cleaner) इस्तेमाल

अब किचन क्लिनर या colin का इस्तेमाल कैसे करें ये भी जान लेते है। जो भी चीज आपको साफ करनी हो जैसे कि किचन प्लेटफार्म, गैस, वॉश बेसिन, फर्नीचर, स्विच बोर्ड, ड्रेसिंग टेबल आदि इस क्लिनर से साफ़ कर सकते है। इस क्लिनर से मैं आपको बर्तन साफ़ करके बताती हूं।

इसके लिए मैं ने एक प्लेट पर थोड़ा सा अचार का तेल डाल कर उसे फैला दिया है। उस पर थोड़ा सा होममेड क्लिनर डाल कर उसको पूरी प्लेट को अच्छे से रगड़ कर फ़िर पानी से धो लिया है। आप देखेंगे कि प्लेट पूरी तरह साफ़ हो गई है। तेल की पूरी चिकनाहट निकल गई है। इसी तरह स्विच बोर्ड को साफ़ करने के लिए सूती कपड़े पर थोड़ा सा होम मेड क्लिनर लगाकर उंगली पर कपड़ा लपेटकर स्विच बोर्ड को साफ करिए। देखिए स्विच बोर्ड कितना चमकने लगा है।

किचन क्लिनर या कॉलिन के अलावा भी नींबू के छिलके का अन्य तरीके से उपयोग कर सकते है।

दांत को चमकदार बनाए

नींबू के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लीजिए। नींबू के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते है, जो बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। नींबू के छिलके का पाउडर दांतों पर लगाने से कैविटी और मसूड़ो के सड़न से बचा जा सकता है। यह दांत को चमकदार बनाता है।

ग्रीन टी में उपयोग

नींबू के छिलकों का उपयोग ग्रीन टी में किया जाता है। अगर आप ग्रीन टी बना रहे हैं तो उसमें फ्लेवर के लिए नींबू के छिलकों को डाल सकते हैं।

पिम्पल्स दूर होते है

नींबू के छिलकों का उपयोग हाथ का मैल छुड़ाने में, चेहरे के दाग धब्बे और पिम्पल्स दूर करने में भी किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के छिलके के पाउडर के साथ शहद मिलाकर उसका फेसपैक चेहरे पर लगाइए। 10 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लीजिए। चेहरे पर निखार आकर दाग धब्बे दूर होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts