हैरिस और ट्रंप के बीच तीखी बहस, दोनों नेताओं ने जोरदार तरीके से रखा अपना पक्ष

हैरिस और ट्रंप, तीखी बहस, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, डेमोक्रेटिक पार्टी, राष्ट्रपति पद, डोनाल्ड ट्रंप, उप राष्ट्रपति हैरिस, Harris and Trump, heated debate, US presidential election, Democratic Party, President, Donald Trump, Vice President Harris,

फिलाडेल्फिया (अमेरिका)। नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को पहली बार आमने-सामने आए।

उप राष्ट्रपति हैरिस ने ट्रंप पर जमकर निशाना साधा

संभवत: दोनों नेताओं के बीच यह एकमात्र ऐसी बहस है, जिसमें दोनों ने गर्भपात, आव्रजन और अमेरिकी लोकतंत्र जैसे कई मुद्दों पर अलग-अलग विचार प्रस्तुत किए। उपराष्ट्रपति हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर निशाना साधते हुए उन्हें 2020 के चुनाव में उनकी हार की याद दिलाई और उनके अन्य झूठे वादों पर व्यंग्यात्मक टिप्पणियां कीं।

चिढ़े ट्रंप ने हैरिस पर शुरू किए निजी हमले

हैरिस की तीखी टिप्पणियों से चिढ़े ट्रंप ने उन पर निजी हमले शुरू कर दिए और विषय से भटक गए, जबकि उनके सलाहकारों और समर्थकों ने उन्हें हैरिस के खिलाफ ऐसी टिप्पणियों से बचने का सुझाव दिया था। उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रपति जो बिडेन की तुलना में ट्रंप के खिलाफ जोरदार तरीके से मुद्दे उठाए। बिडेन और ट्रंप के बीच जून में बहस हुई थी, जिसमें बिडेन कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे।

बहस में हैरिस का पलड़ा भारी

बाइडेन के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटने के बाद हैरिस अब डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं और बहस के दौरान उनके आक्रामक तेवर देखकर लगता है कि हैरिस ट्रंप पर भारी पड़ रही हैं। ट्रंप जब बोल रहे थे तो हैरिस कभी उनकी बातों पर व्यंग्यात्मक तरीके से हंसतीं तो कभी ठोड़ी पर हाथ रखकर उन्हें घूरतीं जबकि ट्रंप उनकी ओर देखने से बचते नजर आए।

आप बहुत घमंडी व्यक्ति हैं: हैरिस

ट्रंप को संबोधित करते हुए हैरिस ने कहा कि बतौर उपराष्ट्रपति उन्होंने कई देशों के नेताओं से बात की है और वे कहते हैं कि “आप बहुत घमंडी व्यक्ति हैं।” ट्रंप ने एक बार फिर चार साल पहले अपनी हार को नकार दिया। हैरिस ने कहा, “डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका के 8.1 करोड़ लोगों ने सत्ता से हटा दिया है। इसलिए उन्हें इस पर बहुत स्पष्ट होना चाहिए।” इस पर ट्रंप ने सवाल उठाया कि उपराष्ट्रपति के तौर पर अपनी सेवा के दौरान उन्होंने उनके प्रस्तावित विचारों पर काम क्यों नहीं किया। ट्रंप ने अवैध अप्रवास के मुद्दे पर भी हैरिस को घेरा।

ट्रंप हैरिस और बिडेन को कमजोर साबित करते रहे

रिपब्लिकन पार्टी की नेता ने अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे अप्रवासियों को बाहर निकालने की कसम खाई है और चेतावनी दी है कि हैरिस “बिडेन से भी बदतर” हैं और उनकी नीतियां अमेरिका को वेनेजुएला में बदल देंगी। ट्रंप ने बार-बार हैरिस और बिडेन को कमजोर साबित किया। ट्रंप ने दो बार इस बात से इनकार किया कि रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन की जीत अमेरिका के हित में है। हैरिस ने इस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह इस बात का उदाहरण है कि अमेरिका के नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) सहयोगी इस बात के लिए आभारी हैं कि ट्रंप राष्ट्रपति पद पर नहीं हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts