हाथरस भगदड़: कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाथरस जा सकते हैं, सत्संग हादसे के पीड़ितों से करेंगे मुलाकात

हाथरस भगदड़, कांग्रेस, नेता राहुल गांधी, हाथरस, सत्संग हादसे, 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग, ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव, हाईकोर्ट के जस्टिस, उत्तर प्रदेश, हाथरस जिले, आयोजित सत्संग, कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल, Hathras stampede, Congress, leader Rahul Gandhi, Hathras, satsang accident, 3-member judicial inquiry commission, Brajesh Kumar Srivastava, High Court Justice, Uttar Pradesh, Hathras district, organized satsang, Congress general secretary Venugopal,

हाथरस हादसे के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है। जांच आयोग की अध्यक्षता इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस (सेवानिवृत्त) ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव करेंगे। जबकि आयोग में 2 पूर्व अधिकारियों को सदस्य के तौर पर रखा गया है। आयोग को 2 महीने में जांच पूरी करनी होगी।

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हाल ही में आयोजित सत्संग के दौरान भगदड़ में 121 लोगों की मौत के बाद घटनास्थल पर राजनीतिक लोगों के जाने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कई मंत्रियों के घटनास्थल का दौरा करने के बाद कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी हाथरस जाने की योजना बना रहे हैं।

हाथरस में प्रभावित लोगों से मिलेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी हाथरस में प्रभावित लोगों से मिलेंगे और उनका दर्द और पीड़ा जानेंगे। हाथरस की घटना पर दुख जताते हुए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। लोकसभा में विपक्ष के नेता (राहुल गांधी) हाथरस जाने की योजना बना रहे हैं। जल्द ही वह वहां जाएंगे और प्रभावित लोगों से बात करेंगे।”

प्रियंका ने पूछा- घटना के लिए कौन जिम्मेदार?

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी हाथरस की घटना पर दुख जताते हुए पूछा कि इस दुखद घटना के लिए कौन जिम्मेदार है। प्रियंका ने हादसे पर सख्त कार्रवाई की बात करते हुए कहा कि लीपापोती करने की बजाय सरकार की जिम्मेदारी है कि वह कार्रवाई करे और ऐसे हादसों को रोकने के लिए योजना तैयार करे, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है।

भगदड़ की दुखद घटना में साजिश का संदेह

भगदड़ की दुखद घटना में साजिश का संदेह इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल बुधवार को सिकंदराराऊ में हुई भगदड़ की दुखद घटना में साजिश का संदेह जताया और इसकी न्यायिक जांच की घोषणा की। सीएम योगी ने कहा कि नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा के सत्संग के बाद मंगलवार को मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत के मामले की हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज के नेतृत्व में न्यायिक जांच कराई जाएगी। सीएम ने कहा कि जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

न्यायिक जांच आयोग का गठन

सीएम की घोषणा और राज्यपाल आनंदी पटेल के निर्देश पर राज्य सरकार ने हादसे की जांच के लिए कल 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया। जांच आयोग की अध्यक्षता इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस (रिटायर्ड) ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव करेंगे। जबकि आयोग के अन्य 2 सदस्यों में भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी हेमंत राव और भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी भावेश कुमार सिंह शामिल हैं। इस आयोग को 2 महीने में अपनी जांच पूरी करनी होगी।

सत्संग कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत

इससे पहले पिछले मंगलवार को जिले के सिकंदराराऊ में भोले बाबा के सत्संग कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई थी। घटना के तुरंत बाद मुख्यमंत्री योगी ने 3 मंत्रियों, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक की टीम हाथरस भेजी थी। साथ ही घटना की जांच के लिए आगरा जोन के अपर पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ के मंडलायुक्त की कमेटी बनाकर 24 घंटे में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts