इजराइल हमले में मारा गया हसन नसरल्लाह का दामाद, 83 करोड़ का इनामी आतंकी हसन जाफर कासिर था

इजराइल हमला, मारा गया हसन नसरल्लाह का दामाद, 83 करोड़ का इनामी आतंकी हसन जाफर कासिर, इज़राइल, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह, Israel attack, Hassan Nasrallah's son-in-law killed, 83 crore bounty terrorist Hassan Jafar Kasir, Israel, Hezbollah chief Hassan Nasrallah,

इज़राइली हवाई हमला: ईरान और इज़राइल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों देश अब एक दूसरे के आमने सामने हैं। ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। इजरायल के हवाई हमले ने ईरान समेत लेबनान की नींद उड़ा दी है। इजरायली सेना हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को पहले ही मार चुकी है।

इसके बाद कथित तौर पर उसने हसन नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर कासिर की भी हत्या कर दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने सीरिया के दमिश्क शहर के पास हवाई हमला किया, जिसमें हसन जाफर कासिर मारा गया है। अमेरिका ने 2018 में उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित किया और उस पर 10 मिलियन डॉलर (83 करोड़) का इनाम रखा।

हसन जाफ़र ने कासिर के भाई को भी मार डाला

हाल ही में इजराइल ने बेरूत में हवाई हमले में हसन जाफर कासिर के भाई मोहम्मद जाफर कासिर को भी मार गिराया था। इसके बाद लगातार दूसरी मौत से हिजबुल्लाह के खेमे में खलबली मच गई है। हसन जाफ़र भाइयों का भी एक लंबा इतिहास है। दोनों भाइयों ने 1982 में लेबनान युद्ध के बाद आतंकवाद की दुनिया में कदम रखा।

तभी अहमद कासिर विस्फोटकों से भरी कार लेकर इजरायली बेस में घुस गया, जिसके बाद एक बड़ा बम धमाका हुआ। लेबनान के इतिहास में ये पहली बार था कि कहीं कोई धमाका किया गया हो। उस समय हिजबुल्लाह के संस्थापकों में से एक इमाद मुग़निया ने अहमद कासिर को विस्फोट का आदेश दिया था। फिर साल 2008 में इमाद मुग़निया की सीरिया में मौत हो गई।

हसन और मोहम्मद जाफर कुख्यात आतंकवादी हैं

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हसन जाफर कासिर ने नसरल्लाह की बेटी से शादी की, जिससे ईरान और हिजबुल्लाह के बीच संबंध बढ़े। इसके साथ ही वह हिजबुल्लाह के रैंक में भी ऊपर उठे, जबकि दूसरी ओर, उनका भाई सीरिया से ईरानी हथियारों की डिलीवरी में शामिल था।

हसन और मोहम्मद जाफर कासिर बेहद कुख्यात आतंकवादी माने जाते थे। हालांकि, इन दोनों को मारकर इजरायल ने हिजबुल्लाह की चिंता बढ़ा दी है, जो पहले से ही हसन नसरल्लाह की मौत के सदमे से जूझ रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts