Google ने अपने फ्लैगशिप फीचर Gemini Live को Android यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है: कैसे करें इस्तेमाल?

फ्लैगशिप फीचर, Gemini Live, Android यूजर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बेसिक फीचर, फ्री यूजर्स, Flagship Features, Gemini Live, Android Users, Artificial Intelligence, Basic Features, Free Users,

Google Gemini Live: Google ने अपने Gemini Live फीचर को दुनियाभर में जारी कर दिया है। यह फीचर पहले Gemini के एडवांस फीचर के तौर पर काम करता था। यानी इसका इस्तेमाल सिर्फ सब्सक्राइबर ही कर सकते थे। हालांकि, अब यह फीचर दुनियाभर के Android यूजर्स के लिए फ्री में जारी कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से अब यूजर्स Google के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संवाद कर सकेंगे। हालांकि, फ्री यूजर्स के पास सीमित वॉयस ऑप्शन और बेसिक फीचर ही होंगे।

फ्लैगशिप फीचर, Gemini Live, Android यूजर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बेसिक फीचर, फ्री यूजर्स, Flagship Features, Gemini Live, Android Users, Artificial Intelligence, Basic Features, Free Users,

Android यूजर्स के लिए Gemini Live

Google ने Gemini के कुछ फीचर को दुनियाभर के Android यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है। यह फीचर पहले Google One AI प्रीमियम प्लान में उपलब्ध था। इस फीचर की मदद से यूजर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बात कर सकेंगे। अब मोबाइल यूजर्स के साथ-साथ बोलकर जवाब देगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब बेहद सटीक तरीके से यूजर्स से बात करके जवाब देगा और इसमें वॉयस मॉड्यूलेशन का फीचर भी होगा।

वॉयस मॉड्यूलेशन से यूजर्स को ऐसा लगेगा कि वे स्वाभाविक रूप से बात कर रहे हैं। Android फ्री यूजर्स Gemini Live का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन उन्हें साउंड चुनने का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। प्रीमियम यूजर दस वॉयस टाइप में से कोई भी चुन सकेंगे।

कैसे काम करेगा जेमिनी लाइव?

जेमिनी लाइव अभी ट्रेनिंग फेज में है। इसलिए यह चैटजीपीटी के एडवांस्ड वॉयस मोड जितना रिस्पॉन्सिव नहीं है। हालांकि जेमिनी अभी भी कम्युनिकेशन के लिए काफी अच्छा टूल साबित हो सकता है। चैट यूजर को किसी भी चीज के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है, चाहे वह ईमेल हो या मैसेज। फुल स्क्रीन इंटरफेस को इस तरह से डिजाइन किया गया है जैसे कि कोई फोन कॉल चल रही हो। बातचीत को नियंत्रित करने के लिए होल्ड और एंड बटन भी दिए गए हैं।

जेमिनी लाइव का इस्तेमाल कैसे करें?

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से जेमिनी ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन को ओपन करें और जेमिनी लाइव शुरू करने के लिए नीचे दाईं ओर एक साउंड वेव की तस्वीर वाले बटन पर क्लिक करें। चूंकि इसका इस्तेमाल पहली बार किया जा रहा है, इसलिए आपसे नियम और शर्तें स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा। इसे स्वीकार करने के बाद यूजर के सामने जेमिनी लाइव का इंटरफेस आ जाएगा।

इसके बाद बातचीत शुरू होते ही जेमिनी जवाब देगा। बातचीत के दौरान जेमिनी को रोकने के लिए होल्ड बटन पर क्लिक करें और नया कमांड देकर बातचीत फिर से शुरू करें। यह बटन खास तौर पर उन लोगों के लिए दिया गया है जिन्हें बातचीत बीच में ही रोकने की आदत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts