Gold Price Today: सोने की कीमतों में तेजी, जानें आज क्या है कीमत

Gold Price Today, सोने के भाव, कीमतों में तेजी, आज की कीमत, वैश्विक बाजार, भारतीय बाजार, गोल्ड प्राइज, Gold Price Today, gold rates, price rise, today's price, global market, Indian market, gold price,

Gold Price Today: अगर इस साल के अंत तक आपके घर में शादी है और आप अभी भी सोने के गहने खरीदने की सोच रहे हैं, तो सोचिए मत…आइए हम आपको बताते हैं क्यों? दरअसल,…सोने की कीमत में और बढ़ोतरी होने वाली है। 24 कैरेट सोने की कीमत गुरुवार को 660 रुपये बढ़कर 7720.3 रुपये प्रति ग्राम हो गई। 22 कैरेट सोने की कीमत अब 600 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 7078.3 रुपये प्रति ग्राम है।

पिछले हफ्ते 24 कैरेट सोने की कीमत में 3.8% की गिरावट देखी गई, जबकि पिछले महीने की तुलना में इसमें 4.01% की कमी आई है। मौजूदा चांदी की कीमत 98200.0 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो 2200 रुपये की बढ़ोतरी दर्शाती है। दिल्ली में आज सोने की कीमत 77203 रुपये/10 ग्राम दर्ज की गई है।

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 900 रुपये बढ़कर 77,850 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले मंगलवार को 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 76,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ताजा उठान से चांदी 3,000 रुपये बढ़कर 93,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछली बार चांदी 90,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। त्योहारी सीजन में सोने के साथ चांदी के भाव में और तेजी आ सकती है।

क्या सोने के भाव में और तेजी आएगी?

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा कि निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने के भाव 3,200 डॉलर प्रति औंस को पार कर सकते हैं। ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च (कमोडिटी एंड करेंसी) प्रणव मेर ने कहा कि सोने की कीमतों में तेजी जारी है, क्योंकि वायदा कारोबार में कीमतें 76,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। उन्होंने कहा कि कमजोर डॉलर, वैश्विक केंद्रीय बैंकों से ब्याज दरों में और कटौती की उम्मीद, सुरक्षित निवेश की मांग और ईटीएफ फंड प्रवाह से कीमतों को समर्थन मिल रहा है।

सोने की कीमतों में तेजी क्यों आई?

व्यापारियों के अनुसार, ज्वैलर्स की लगातार खरीदारी और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत रुख के कारण सोने की कीमतों में तेजी आई है। दूसरी ओर, एमसीएक्स वायदा कारोबार में अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने के अनुबंध 997 रुपये की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छूते हुए 76,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। हालांकि, दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी के अनुबंध 419 रुपये गिरकर 91,974 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए।

सोने की कीमतों में लगातार तेजी क्यों आ रही है?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी रिसर्च) मानव मोदी ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती को लेकर जारी आशावाद के बीच हाल में आई तेजी के कारण कॉमेक्स के साथ-साथ घरेलू मोर्चे पर भी सोने के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। साथ ही, इस सप्ताह आने वाले संकेतों और भू-राजनीतिक तनाव में वृद्धि पर भी ध्यान केंद्रित है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts