फ्लाइट क्रैश मामला: नेपाल विमान हादसे में बड़ा खुलासा…गलत दिशा में मुड़ गया था विमान, 18 लोगों की हुई थी मौत

सौर्य एयरलाइंस, फ्लाइट क्रैश मामला, नेपाल विमान हादसा, गलत दिशा, विमान, 18 लोगों की हुई थी मौत, त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फ्लाइट क्रैश, विमान क्रैश, तकनीकी स्टाफ समेत 19 लोग सवार, सौर्य एयरलाइंस, बॉम्बार्डियर CRJ-200 विमान, पायलट, तकनीकी स्टाफ, पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण, सिंचाई मंत्रालय, सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर, विमान नियमित रखरखाव, काठमांडू मेडिकल अस्पताल, Saurya Airlines, flight crash case, Nepal plane crash, wrong direction, plane, 18 people died, Tribhuvan International Airport, flight crash, plane crash, 19 people including technical staff on board, Saurya Airlines, Bombardier CRJ-200 aircraft, pilot, technical staff, Pokhara International Airport, Civil Aviation Authority, Ministry of Irrigation, Assistant Computer Operator, Aircraft Routine Maintenance, Kathmandu Medical Hospital,

नई दिल्ली। हाल ही में नेपाल के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक फ्लाइट क्रैश होने से बड़ा हादसा हुआ था। अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान क्रैश हो गया और उसमें आग लग गई। विमान में सवार एक बच्चे समेत 18 लोगों की मौत हो गई और पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसे में सिर्फ एक व्यक्ति (पायलट) ही बच पाया।

सौर्य एयरलाइंस का बॉम्बार्डियर CRJ-200 विमान, जिसमें एयरलाइन के दो क्रू मेंबर और तकनीकी स्टाफ समेत 19 लोग सवार थे। विमान नियमित रखरखाव सेवा के लिए पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जा रहा था और हादसे का शिकार हो गया।

‘उड़ान भरने के कुछ देर बाद…’

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की ओर से जारी बयान में कहा गया, “रनवे 02 से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान दाईं ओर मुड़ गया और रनवे के पूर्वी हिस्से में क्रैश हो गया।” इसमें कहा गया है कि बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया और आग पर काबू पा लिया गया।

बयान में कहा गया है कि घायल (कैप्टन मनीष रत्न शाक्य) को बचा लिया गया और अस्पताल ले जाया गया तथा दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान सौर्य एयरलाइंस के कर्मचारी सह-पायलट एस कटुवाल और एक यमनी नागरिक (आरेफ रेडा) के रूप में हुई है।

दुर्घटना में जान गंवाने वालों में एयरलाइन तकनीशियन मनु राज शर्मा, उनकी पत्नी प्रिजा खातीवाड़ा और उनका चार वर्षीय बेटा आदि राज शर्मा शामिल हैं। प्रिजा ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्रालय में सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में काम करती थीं।

एयरलाइन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रीजा और उनके बेटे की पहचान शुरू में कंपनी के कर्मचारी के रूप में की गई थी, लेकिन बाद में पता चला कि वे यात्री के रूप में विमान में सवार थे।

दुर्घटना में केवल एक व्यक्ति जीवित बचा

एजेंसी के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से 15 की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन लोगों की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग अस्पताल भेज दिया गया। दुर्घटना में केवल पायलट कैप्टन शाक्य (37) ही जीवित बचे हैं। उनका फिलहाल काठमांडू मॉडल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

काठमांडू मेडिकल अस्पताल (केएमसी) के अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना में लगी चोटों के कारण कैप्टन शाक्य की हालत गंभीर बनी हुई है। केएमसी अस्पताल की रिपोर्ट के अनुसार, कैप्टन शाक्य की आंख और रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की जा रही है और उन्हें न्यूरो-इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है।

पीएम और गृह मंत्री ने घटनास्थल का दौरा किया

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और गृह मंत्री रमेश लेख ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया। उन्होंने दुर्घटना के बारे में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

ओली ने कहा कि वह विमान दुर्घटना में हुई दुखद मौतों से बेहद दुखी हैं और नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अधिकारियों से विमान दुर्घटना के कारणों के बारे में जानकारी लेने के लिए घटनास्थल पर हैं। उन्होंने सभी से इस दुख की घड़ी में धैर्य रखने का अनुरोध किया है।

‘विमान गलत दिशा में मुड़ गया था…’

त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रमुख जगन्नाथ निरौला के अनुसार काठमांडू से पोखरा जा रहा विमान गलत दिशा में मुड़ गया था। बीबीसी न्यूज नेपाली के अनुसार निरौला ने कहा कि विमान ने जैसे ही उड़ान भरी, वह बाएं मुड़ने के बजाय दाएं मुड़ गया।

हालांकि, दुर्घटना के पीछे की असली वजह का अभी पता नहीं चल पाया है। विमान उड़ान भरने के एक मिनट के भीतर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

जांच के लिए समिति गठित

सिंह दरबार में हुई कैबिनेट बैठक में दुर्घटना की जांच के लिए नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के पूर्व महानिदेशक रतीश चंद्र लाल सुमन के नेतृत्व में पांच सदस्यीय समिति गठित करने का निर्णय लिया गया। समिति में नेपाल एयरलाइंस के कैप्टन दीपू ज्वारचन, श्री एयरलाइंस के इंजीनियर संजय अधिकारी, पुलचौक इंजीनियरिंग कैंपस के सहायक प्रोफेसर सुदीप भट्टाराई और संस्कृति, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तकनीकी अधिकारी मुकेश डांगोल शामिल हैं। समिति को अपनी रिपोर्ट देने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है।

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना के बाद काठमांडू हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए सेवाएँ निलंबित कर दी गई थीं, लेकिन बाद में उन्हें फिर से शुरू कर दिया गया।

1955 से हवाई दुर्घटनाओं में सैकड़ों लोग मारे गए

  • नेपाल की हाल के वर्षों में खराब हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड के लिए आलोचना की गई है, लेकिन इसके कारणों में आंशिक रूप से अचानक मौसम में बदलाव और आंशिक रूप से मानवीय भूल, साथ ही दुर्गम चट्टानी इलाकों में रनवे शामिल हैं। नेपाल के नागरिक उड्डयन निकाय के अनुसार, अगस्त 1955 में पहली दुर्घटना दर्ज होने के बाद से देश के अंदर हवाई दुर्घटनाओं में 914 लोग मारे गए हैं।
  • पिछले साल जनवरी में, यति एयरलाइंस का एक विमान पोखरा के रिसॉर्ट शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी 72 लोग मारे गए थे, जिनमें पाँच भारतीय भी शामिल थे। दुर्घटना का कारण मानवीय भूल बताया गया था।
  • यति एयरलाइंस का 9N-ANC ATR-72 विमान 15 जनवरी, 2023 को लैंडिंग से कुछ मिनट पहले पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे यह नेपाली आसमान में 104वीं दुर्घटना बन गई और हताहतों के मामले में तीसरी सबसे बड़ी दुर्घटना बन गई।
  • जुलाई और सितंबर 1992 में केवल दो दुर्घटनाएँ ऐसी थीं जिनमें ज़्यादा लोगों की मौत हुई थी। इन दुर्घटनाओं में थाई एयरवेज और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान शामिल थे। इनमें 113 और 167 लोग मारे गए थे।
  • 29 मई, 2022 को नेपाल के पहाड़ी मुस्तांग जिले में तारा एयर का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक भारतीय परिवार के चार सदस्य भी शामिल थे।
  • 2016 में, इसी मार्ग पर उड़ान भरने वाला इसी एयरलाइन का एक विमान उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार सभी 23 लोग मारे गए।
  • मार्च 2018 में, त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यूएस-बांग्ला एयर दुर्घटना हुई। विमान में सवार 51 लोगों की मौत हो गई।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts