टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पांच बड़े उलटफेर, इन बड़ी टीमों पर भी सिकस्त, एसे मिली मात

टी20 वर्ल्ड कप, इतिहास में पांच बड़े उलटफेर, टी20 वर्ल्ड कप 2024, लॉर्ड्स मैदान, पाकिस्तान, T20 World Cup, five big upsets in history, T20 World Cup 2024, Lord's Ground, Pakistan,

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 11वें मैच में यूएसए ने पाकिस्तान के खिलाफ जो किया, उसके बाद से बाकी टीमों के लिए स्पष्ट संदेश है कि उन्हें हल्के में लेना भारी भूल साबित होगी। लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब टी20 वर्ल्ड कप में किसी मजबूत टीम को उलटफेर का सामना करना पड़ा हो। वहीं, पाकिस्तान को मिली हार के बाद आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हुए पांच बड़े उलटफेर की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की। जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

1- साल 2009 में नीदरलैंड ने इंग्लैंड को हराया

इंग्लैंड की टीम को पहले आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप का सामना करना पड़ा था। उस समय लंदन के प्रतिष्ठित स्थल लॉर्ड्स मैदान में नीदरलैंड ने घरेलू टीम इंग्लैंड को हराकर सबको चौंका दिया था। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रनों का अच्छा स्कोर बनाया था। जिसके जवाब में नीदरलैंड टीम ने अंतिम गेंद पर ओवरथ्रो के चलते 4 विकेट से जीत हासिल की थी। इस मैच में टॉम डी ग्रूथ को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने डच टीम के लिए 30 गेंदों में 49 रन बनाए।

2- साल 2016 में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराया

साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत ने की थी और वेस्टइंडीज चैंपियन बना था। लेकिन नॉकआउट चरण से पहले, वेस्टइंडीज को सुपर 10 चरण में अफगानिस्तान ने एक बड़ा झटका दिया। जब अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को 117/8 पर रोक दिया और वेस्टइंडीज को 6 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। इस मैच में नजीबुल्लाह जादरान के 48 रन के बदौलत अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 123/7 का स्कोर बनाया था।

3- साल 2022 में नामीबिया ने श्रीलंका को हराया

ऑस्ट्रेलिया के जिलॉन्ग में नामीबिया ने 16,000 दर्शकों और क्रिकेट जगत को एक अविस्मरणीय पल दिया। जब नामीबिया ने 163 रन का बड़ा स्कोर स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 19 ओवर में 108 रन पर आउट हो गई। नामीबिया के चार गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए और मैदान पर टीम का ऐसा प्रदर्शन किया जैसा किसी और ने नहीं किया।

4- साल 2022 में आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराया

टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड दूसरे उलटफेर का शिकार आयरलैंड के खिलाफ हुआ। जब मेलबर्न में दूसरी पारी के मध्य में बारिश के खलल से पहले आयरलैंड की पूरी टीम 19.2 ओवर में 157 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद दूसरी पारी में 15वें ओवर में बारिश के कारण जब खेल रोका गया तब इंग्लैंड का स्कोर 105/5 था, जोकि डीएलएस बराबर स्कोर से पांच रन पीछे था, जिसकी वजह से डकवर्थ-लुईस-स्टर्न पद्धति ने इंग्लैंड को हरा दिया।

5- साल 2024 में USA ने पाकिस्तान को हराया

इस साल मेज़बानों ने पाकिस्तान जैसी टीम को हराकर आधिकारिक तौर पर खुद को क्रिकेट के विश्व मंच पर साबित किया है। इस मैच में यूएसए ने पाकिस्तान को 20 ओवरों में 159 रनों पर रोक दिया था, लेकिन दूसरी पारी में मेजबान टीम भी 20 ओवरों में 159 ही बना सकी। इसके बाद सुपर ओवर में यूएसए ने जीत हासिल कर बड़ा उलटफेर कर दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts