सऊदी हज यात्रा में कितने गुजराती लू से मर गए और बीमार पड़ गए? सामने आए आंकड़े

गुजराती, सऊदी हज यात्रा, लू से मर गए, भीषण गर्मी, सऊदी अरब, 14400 तीर्थयात्री तीर्थयात्रा पर गये, Gujarati, Saudi Haj Pilgrimage, died due to heat wave, severe heat, Saudi Arabia, 14400 pilgrims went on pilgrimage,

नई दिल्ली। सऊदी अरब में इस साल भीषण गर्मी ने कहर बरपाया है। मक्का में लू के कारण अब तक कुल 600 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है, जिनमें 68 भारतीय तीर्थयात्री भी शामिल हैं। मालूम हो कि गुजरात के 50 हाजी भी लू का शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा भीषण गर्मी ने पांच गुजराती तीर्थयात्रियों की जान ले ली है।

गुजरात से 14400 तीर्थयात्री तीर्थयात्रा पर गये

इस वर्ष गुजरात से कुल 14,400 तीर्थयात्री पवित्र तीर्थयात्रा पर पहुंचे हैं। सऊदी अरब में जलवायु परिवर्तन का काफी असर देखने को मिला है जिसके कारण इस बार वहां भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। इस साल हज करने के लिए कुल 18 लाख तीर्थयात्री सऊदी अरब पहुंचे हैं। भीषण गर्मी के कारण अधिकांश तीर्थयात्रियों को लू का सामना करना पड़ा। खासकर महिलाएं और बुजुर्ग तीर्थयात्री बीमार पड़ गये हैं।

गुजरात के पांच तीर्थयात्रियों की मौत

सूत्रों के मुताबिक, इस बार लू लगने से गुजरात के पांच हाजियों की मौत हो गई है, जिनमें छोटा उदेपुर के इकबाल अहमद वली मोहम्मद मकरानी, ​​अहमदाबाद के सब्बीर हुसैन, वडोदरा के मुस्ताक अहमद, बनासकांठा के नूरभाई और वलसाड के कासिम अली शामिल हैं। अकेले गुजरात के 50 से अधिक हाजी हीटस्ट्रोक के कारण बीमार पड़ गए हैं और स्थानीय अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। एक गुजराती हाजी को दिमागी बुखार के कारण वेंटीलेटर पर रखा गया है। इस खबर के बाद गुजरात में हाजी के परिवार और रिश्तेदार चिंतित हैं। ऐसे में सऊदी अरब की भीषण गर्मी ने हाजियों को परेशानी में डाल दिया है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts