यूपी के किसानों को मिलेगा ‘डबल तोहफा’!, मोदी और योगी की केंद्र सरकार देगी पैसा, यहां देखें…

डबल तोहफा, उत्तर प्रदेश, मोदी, योगी की केंद्र सरकार, राज्य सरकार, बीजेपी सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, Double gift, Uttar Pradesh, Modi, Yogi's central government, state government, BJP government, Prime Minister Narendra Modi,

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी है। अब राज्य में बड़े पैमाने पर मखाना की खेती की जाएगी। इसके लिए यूपी की डबल इंजन वाली बीजेपी सरकार किसानों को धनराशि देगी। दरअसल, यूपी सरकार कृषि को बढ़ावा देने और किसानों को सशक्त बनाने के लिए बड़े कदम उठा रही है।

इसी सिलसिले में यूपी में बड़े पैमाने पर मखाना की खेती करने की योजना बनाई गई है। जिसमें राज्य और केंद्र सरकार मिलकर धनराशि मुहैया कराएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। जिसके बाद किसानों का खेती की तरफ रुझान तेजी से बढ़ा है।

पीएम मोदी ने तय किया ये लक्ष्य

आपको बता दें कि पीएम मोदी किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई ऐसी योजनाएं ला रहे हैं। जिसका सीधा फायदा किसानों को होगा। इसी सिलसिले में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर मखाना की खेती की जाएगी। इसकी शुरुआत एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत की जाएगी। इस पूरी योजना के बारे में किसान पवन सिंह ने बताया कि उद्यान विभाग पहले फलों के पौधों पर काम करता था।

लेकिन अब जलीय पौधों पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके तहत मखाना और सिंघाड़ा को बढ़ावा दिया जा रहा है। देश का 80 से 90 फीसदी मखाना बिहार में उगाया जाता है। मखाना की खेती का प्रशिक्षण देने के लिए हमें दरभंगा और उसके आसपास के इलाकों में भेजा जाएगा। वहां किसानों को मखाना उत्पादन और उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में बताया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts