12वीं में भौतिकी-रसायन विज्ञान में फेल, लेकिन NEET-UG में 705/720 अंक मिले, मार्कशीट वायरल

भौतिकी-रसायन विज्ञान, फेल, NEET-UG, अंक, मार्कशीट, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, केंद्रवार राष्ट्रीय पात्रता, प्रवेश परीक्षा स्नातक, सोशल मीडिया, NEET-UG परिणाम 2024, प्रवेश परीक्षा स्नातक, केंद्रवार राष्ट्रीय पात्रता, 12वीं विज्ञान बोर्ड परीक्षा, Physics-Chemistry, Fail, NEET-UG, Marks, Marksheet, National Testing Agency, Centerwise National Eligibility, Entrance Exam Graduate, Social Media, NEET-UG Result 2024, Entrance Exam Graduate, Centerwise National Eligibility, 12th Science Board Exam,

NEET-UG परिणाम 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने शहर और केंद्रवार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (NEET-UG) 2024 के परिणाम जारी कर दिए हैं। इन परिणामों में एक छात्रा ऐसी मिली है, जिसने NEET UG 2024 परीक्षा में 720 में से 705 अंक प्राप्त किए हैं। लेकिन यहां सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि गुजरात की इस छात्रा को गुजरात बोर्ड (GSHSEB) द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं विज्ञान बोर्ड परीक्षा में 700 में से केवल 352 अंक मिले और यह लड़की कई परीक्षाओं में फेल भी हुई।

700 में से मात्र 352 अंक, NEET में किया शानदार प्रदर्शन

इस छात्र की मार्कशीट पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसने लोगों को काफी हैरान किया था। एक तरफ जहां 700 में से मात्र 352 अंक, वहीं दूसरी तरफ NEET में ऐसे प्रदर्शन से लोग काफी हैरान हैं और यही वजह है कि इस छात्र के अंक सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। हालांकि, अभी तक स्वतंत्र रूप से यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि दोनों मार्कशीट एक ही छात्र की हैं। लेकिन दोनों मार्कशीट पर एक ही छात्र का नाम मौजूद है।

12वीं की परीक्षा में फेल, NEET-UG में मिले 705/720 अंक

अहमदाबाद के शिक्षा क्षेत्र के शीर्ष सूत्रों ने खुलासा किया है कि छात्र ने अहमदाबाद के साइंस सिटी इलाके में कोचिंग सेंटर से जुड़े एक स्थानीय स्कूल में “डमी” छात्र के रूप में पंजीकरण कराकर एक कोचिंग क्लास में कक्षा 11वीं और 12वीं में प्रवेश लिया था। बोर्ड की मार्कशीट के अनुसार, छात्रा ने फिजिक्स में केवल 21, केमिस्ट्री में 31, लाइफ साइंस में 39 और अंग्रेजी में 59 अंक प्राप्त किए। कुल मिलाकर, छात्रा ने 700 में से 352 अंक प्राप्त किए और कक्षा 12 की परीक्षा में फेल हो गई।

छात्रा के माता-पिता डॉक्टर हैं

स्कूल के सूत्रों ने पुष्टि की है कि छात्रा के माता-पिता, जो डॉक्टर हैं, को छात्रा के खराब परिणाम पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया था। जिस कोचिंग सेंटर में वह नामांकित थी, उसने कहा कि छात्रा ने कक्षा 12 के दौरान दो महीने की पढ़ाई के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। डमी स्टूडेंट के रूप में उसकी स्थिति के कारण, स्कूल को उसकी शैक्षणिक भागीदारी के बारे में सीमित जानकारी थी।

स्कूल के अधिकारी दंग रह गए

जब NEET-UG के परिणाम घोषित किए गए, तो स्कूल के अधिकारी यह देखकर दंग रह गए कि लड़की ने 705 अंक प्राप्त किए हैं, जिससे वह राज्य में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक बन गई है। उसका NEET स्कोर फिजिक्स में 99.8 प्रतिशत, केमिस्ट्री में 99.1 प्रतिशत और लाइफ साइंस में 99.1 प्रतिशत था, जो कुल 99.9 प्रतिशत अंक थे।

छात्रा NEET के मानदंडों को पूरा नहीं करती

यह एक उच्च स्कोर है जो आमतौर पर मेडिकल कॉलेज में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करता है। हालांकि, विशेषज्ञों ने एक महत्वपूर्ण समस्या की ओर इशारा किया कि NEET UG परीक्षा पास करने के बावजूद, लड़की को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाएगा, क्योंकि वह मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं कर पाएगी, जिसके लिए कम से कम 50% अंकों की आवश्यकता होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts