Elon Musk ने Twitter किया नया बदलाव, X पर एडल्ट कंटेंट को मंजूरी, अपलोड कर सकते हैं पोर्न वीडियोज

Elon Musk, Twitter, X पर एडल्ट कंटेंट को मंजूरी, अपलोड कर सकते हैं पोर्न वीडियोज, पॉलिसी, X New Policy, Twitter, X की पॉलिसी, एडल्ट कंटेंट, एलॉन मस्क, Elon Musk, Twitter, Adult content approved on

नई दिल्ली। X New Policy: Twitter, जो अब X हो चुका है, उसने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। ये बदलाव काफी बड़ा और महत्वपूर्ण है। क्योंकि एलॉन मस्क के X ने एडल्ट कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म पर मंजूरी दे दी है। वैसे तो दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी एडल्ट कंटेंट होते हैं, लेकिन किसी ने सीधे तौर पर इसे मंजूरी नहीं दी है। आइए जानते हैं X की नई पॉलिसी की डिटेल्स।

X ने पॉलिसी को किया अपडेट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। Elon Musk के इस प्लेटफॉर्म पर एडल्ट या पोर्न कंटेंट की पोस्टिंग को मंजूरी दे दी गई है। एलॉन मस्क खुद दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, खास तौर पर Instagram पर न्यूडिटी प्रमोट करने का आरोप लगाते रहे हैं। हालांकि, उनके प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट की पोस्टिंग को अब मंजूरी दे दी गई है।

X पर एडल्ट कंटेंट को मंजूरी

ये कंटेंट किसे दिखेंगे और किसे नहीं, इसे लेकर कंपनी ने गाइडलाइन भी जारी की है। हालांकि, X पर एडल्ट कंटेंट की मंजूरी के बाद एक सवाल उठता है कि क्या भारत में X को बैन किया जाएगा। चूंकि, भारत में पॉर्न वेबसाइट्स बैन हैं। ऐसे में एडल्ट कंटेंट परोसने वाला X कैसे काम कर सकता है।

भारत में घंटे भर तक ट्रेंड करता रहा न्यूडिटी वाला हैशटैग

पिछले हफ्ते शनिवार को X पर न्यूडिटी ने जुड़ा एक हैशटैग ट्रेंड होता दिखा। जिस दिन भारत में आम चुनाव का Exit Poll आया उस दिन सुबह से कई घंटे तक X पर न्यूडिटी वाला वर्ड ट्रेंड करता रहा। इतना नहीं, न्यूडिटी वाले इस वर्ड के लगभग 40 लाख हैशटैग्स भी यूज किए गए। आप नीचे लगे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

हालांकि, जब उस हैशटैग पर क्लिक किया गया तो सिर्फ एक अश्लील अकाउंट सामने आ रहा था। हैरान करने वाली बात ये है कि वो अश्लील अकाउंट वेरिफाइड भी था। लेटेस्ट पोस्ट पर क्लिक करते ही लगातार अश्लील हैशटैग के साथ कॉन्टेंट दिखते रहे।

घंटों तक भारत में ये अकाउंट टॉप ट्रेंड बना रहा, जिसे बाद में हटा लिया गया। हालांकि, ये अकाउंट अभी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद है, जिस पर तमाम एडल्ट कंटेंट मौजूद है।

क्या है X की नई पॉलिसी?

X पर पहले भी कई ऐसे अकाउंट्स हैं, जो एडल्ट कंटेंट शेयर करते हैं। ऐसे अकाउंट्स को NSFW यानी नॉट सेफ फॉर वर्क कहा जाता है। चूंकि, X पर पहले से ही ऐसे अकाउंट्स मौजूद हैं, इसलिए इस पॉलिसी ने बहुत से लोगों को आश्चर्य में नहीं डाला है।

Twitter ने लिखी यह पॉलिसी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपनी एडल्ट कंटेंट पॉलिसी में लिखा, ‘हम मानते हैं कि यूजर्स तब तक सेक्सुअल थीम्स पर कंटेंट क्रिएट, डिस्ट्रीब्यूट और कंज्यूम कर सकते हैं, जब तक उसे सर्वसम्मति से बनाया और डिस्ट्रीब्यूट किया जाए। सेक्सुअल एक्सप्रेशन, विजुअल या टेक्स्ट फॉर्मेट में आर्टिस्टिक एक्सप्रेशन का वैध तरीका हो सकता है।’

हम एडल्ट्स की स्वायत्तता पर विश्वास करते हैं

X ने अपनी पॉलिसी में बताया है कि हम एडल्ट्स की स्वायत्तता पर विश्वास करते हैं, जो अपने विश्वास, इच्छा और एक्सप्रेशन को लेकर कंटेंट क्रिएट करना चाहते हैं, चाहे वो सेक्सुअलिटी से ही क्यों ना जुड़ा हो।

क्या हैं X पर एडल्ट कंटेंट की सीमाएं और गाइडलाइन?

कंपनी का कहना है कि वे कम उम्र वाले यूजर्स को इस तरह के पोस्ट्स से बचाएंगे। इस तरह के कंटेंट्स की पहुंच बच्चों या ऐसे लोगों तक नहीं होगी, जो इन्हें देखना नहीं चाहते हैं। ऐसे लोग जो रेगुलर एडल्ट कंटेंट पोस्ट करते हैं, उन्हें अपनी पोस्ट को सेंसिटिव मार्क करना होगा। ऐसे लोग जिन्होंने अपनी उम्र को वेरिफाई नहीं किया है, उन्हें ऐसे कंटेंट का एक्सेस नहीं मिलेगा।

क्या भारत में बैन हो जाएगा X?

भारत में पॉर्न साइट्स पर बैन है। यानी आप पॉर्न साइट्स को एक्सेस नहीं कर सकते हैं (फिर भी बहुत से साइट्स ऐसे होती हैं)। ऐसे में X जिस पर अब एडल्ट कंटेंट भी मौजूद होगा, उसका क्या होगा। इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। X ने एडल्ट कंटेंट को मंजूरी जरूर दी है, लेकिन ये प्लेटफॉर्म अभी पॉर्न साइट की कैटेगरी में नहीं आता है।

ऐसे में ये फिलहाल तो बैन नहीं होगा, लेकिन भविष्य में एडल्ट कंटेंट को लेकर इस प्लेटफॉर्म पर कार्रवाई हो सकती है। बता दें कि दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी ऐसे कंटेंट मौजूद होते हैं, लेकिन उन्होंने इसे सीधे तौर पर मंजूरी नहीं दी है। ऐसे कंटेंट्स को रिपोर्ट करने पर रिमूव कर लिया जाता है (कम से कम शिकायत करने वाले यूजर की फीड से तो रिमूव हो जाता है)।

Related posts