राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की अचानक मौत के बाद ईरान में चुनाव आज: नतीजे 2-3 दिन में

राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, अचानक मौत, ईरान, चुनाव आज, मताधिकार, महिलाएं, उम्मीदवार सुधारवादी, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, President Ibrahim Raisi, sudden death, Iran, elections today, suffrage, women, reformist candidate, Iranian President Ibrahim Raisi,
  • महिलाएं और सुधारक मताधिकार से वंचित
  • राष्ट्रपति चुनाव के लिए 4 उम्मीदवार हैं जिनमें से तीन कट्टरपंथी दक्षिणपंथी हैं और एक उम्मीदवार सुधारवादी है।

तेहरान: उत्तर-पश्चिमी ईरान के पहाड़ों में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत के बाद आज ईरान में राष्ट्रपति चुनाव हो रहा है। लेकिन मतदाताओं के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं क्योंकि सभी उम्मीदवार ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के अनुयायी हैं।

महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं

चुनाव में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं है, न ही सुधारवादियों को, जो क्षेत्रीय तनाव और इज़राइल के साथ चल रहे युद्ध के बीच हो रहा है। साथ ही देश में डिप्रेशन भी व्याप्त है।आम तौर पर मतदान सुबह 8 बजे शुरू होता है, और शाम 6 बजे समाप्त होता है। लेकिन यहां मतदान आधी रात तक जारी रहना है।

मतदान का प्रतिशत कम रहने की संभावना

पर्यवेक्षकों का कहना है कि मतदान का प्रतिशत कम रहने की संभावना है। क्योंकि सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला की कट्टरपंथी दक्षिणपंथी नीतियों से युवा निराश हो रहे हैं। इसमें वह एक ओर परमाणु बम के रूप में परमाणु उपकरण बनाने का प्रयास करता है। वहीं, देश की करीब 50 फीसदी आबादी (महिलाएं) को वोटिंग से दूर रखा जाता है। साथ ही सुधारवादियों को वोट देने का अधिकार भी नहीं दिया गया।

ईरान के अमेरिका के साथ परमाणु समझौता नहीं हो पाने से बुद्धिजीवी चिंतित हैं।

चुनाव में चार उम्मीदवारों में मोहम्मद बाक़र खलीलफ़, जो संसद के अध्यक्ष और रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के पूर्व कमांडर थे, और सईद जलती, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता में अग्रणी भूमिका निभाई, और जसुद पाज़ेलिसियन, जिन्होंने ईरान के धार्मिक शासन का एक वफादार सेवक भी है। लेकिन वह एक सुधारवादी हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि सुधारवादी की संभावना कम दिखती है।

दूसरी ओर, ईरान की विदेश नीति या आंतरिक नीति में किसी बदलाव की संभावना नहीं है। क्योंकि वे सभी नीतियां अंततः कट्टरपंथी धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts