हींग की खेती से कमाएं लाखों रुपये, भारते में जाने किस पद्धति से की जाती है खेती

हींग की खेती

क्या आप खेती के जरिए कोई बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक आइडिया लेकर आए हैं, जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। कई लोग खेती को घाटे का सौदा मानकर नौकरी की तलाश में हैं तो कई लोग ऐसे भी हैं जो नौकरी छोड़कर खेती कर खूब कमाई कर रहे हैं।

भारत में हींग की भारी मांग है, जिसके कारण इसकी खेती आपको मुनाफा दे सकती है। पहले भारत में हींग की खेती नहीं की जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे देश में किसान हींग की खेती करने लगे, इसकी शुरुआत हिमाचल प्रदेश से हुई, आज शुद्ध हींग की कीमत 30,000 रुपये प्रति किलो से लेकर 40,000 रुपये प्रति किलो तक है।

हींग की खेती के लिए तापमान

आप जिस भी फसल की खेती करना चाहते हैं उसके लिए उपयुक्त तापमान के बारे में जानकारी प्राप्त करें, हींग की खेती के लिए तापमान का विशेष ध्यान देना पड़ता है। इसके लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है। यह खेती न तो बहुत ठंडे और न ही बहुत गर्म तापमान में की जा सकती है। इसकी खेती पहाड़ी इलाकों में अधिक की जा रही है।

हींग की खेती कैसे करें

हींग की खेती के लिए भुरभुरी मिट्टी की आवश्यकता होती है। जिसके लिए खेतों की मिट्टी की अच्छे से जुताई करने की जरूरत होती है। जुताई के बाद बारी आती है बुआई की, हींग के बीज लगभग 2-2 फीट की दूरी पर लगाए जाते हैं। जब पौधे निकल आएं तो उन्हें 5-5 फीट की दूरी पर लगाना होता है।

सिंचाई के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

हींग की फसल में पानी देने से पहले खेत की नमी जांच लेनी चाहिए। क्योंकि इन पौधों को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। पानी की अधिक मात्रा से पौधों को नुकसान हो सकता है। इन पौधों को पेड़ बनने में करीब पांच साल का समय लग सकता है। आप इन पेड़ों और उनकी जड़ों से गोंद भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसका कितना मूल्य होगा

इस खेती के लिए किसानों को कम से कम चार लाख रुपये खर्च करने होंगे, इसके अलावा मशीनों की कीमत भी अलग हो सकती है। बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाली हींग की औसत कीमत 35,000 रुपये प्रति किलोग्राम है। ऐसे में आप हर महीने दो से तीन लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। किसान चाहें तो बड़ी कंपनियों से जु़डकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन हींग बेचकर भी मोटी कमाई की जा सकती है।