कानपुर में ट्रेन पलटने की रची गई साजिश, ट्रैक पर मिले सिलेंडर, पेट्रोल और बारूद… आईबी करेगी जांच

कानपुर में ट्रेन, रची गई साजिश, ट्रैक पर मिले सिलेंडर, पेट्रोल, बारूद, कालिंदी एक्सप्रेस, अनवरगंज-कासगंज रेल मार्ग, एफआईआर दर्ज, Train in Kanpur, conspiracy hatched, cylinders, petrol, gunpowder found on track, Kalindi Express, Anwarganj-Kasganj railway route, FIR lodged,

कानपुर में ट्रेन हादसे की साजिश: प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस रविवार रात करीब साढ़े आठ बजे यूपी के कानपुर में बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। ट्रेन अनवरगंज-कासगंज रेल मार्ग पर रेलवे लाइन पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकरा गई।

इससे पहले लोको पायलट ने ट्रैक पर सिलेंडर देखकर ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकने की कोशिश की, लेकिन ट्रेन की तेज रफ्तार होने के कारण ट्रेन का इंजन सिलेंडर से टकरा गया और तेज आवाज हुई। इस मामले में आरपीएफ ने एफआईआर दर्ज कर ली है। साथ ही मामले की जांच आईबी को सौंप दी गई है।

ट्रैक पर रखा गया सिलेंडर

दरअसल, ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराने के बाद लोको पायलट ने ट्रेन को रोक दिया और गार्ड व अन्य अधिकारियों को घटना की जानकारी दी। सिलिंडर के अलावा ट्रैक के पास से मिठाई के डिब्बे में पेट्रोल और बारूद बरामद हुआ है और माचिस मिली है। माना जा रहा है कि रेलवे ट्रैक पर गैस सिलिंडर और पेट्रोल की बोतलें मिलना कोई सामान्य बात नहीं है। यह किसी बड़ी साजिश की ओर इशारा करता है।

अगर लोको पायलट इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकने की कोशिश नहीं करता तो बड़ा हादसा हो सकता था। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह पहली बार नहीं है जब ट्रैक को संवेदनशील बनाकर ट्रैक पलटने की साजिश रची गई हो। पिछले कई महीनों से यूपी में ऐसे मामले सामने आ रहे हैं।

असामाजिक तत्वों की हो सकती है साजिश

अधिकारियों के मुताबिक यह हरकत असामाजिक तत्वों की हो सकती है। इसके पीछे उनका मकसद दहशत फैलाना है। चूंकि पिछले कई महीनों से ऐसी साजिशें रची जा रही हैं और चार-पांच मामले सामने आ चुके हैं, इसलिए इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच आरपीएफ करेगी और केंद्रीय जांच एजेंसियों (आईबी) को भी शामिल किया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts