CG Fraud case: दुबई से कमाकर लाया 3.5 करोड़ रुपए, स्टॉक ट्रेडिंग के भूत ने बनाया भिखारी

Bhilai Online Fraud case, दुबई, 3.5 करोड़ रुपए, स्टॉक ट्रेडिंग, बनाया भिखारी, एडवाइजरी, स्टॉक ट्रेडिंग फ्राड, ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग, सोशल मीडिया, आईजी रामगोपाल गर्ग, Bhilai Online Fraud case, Dubai, Rs 3.5 crore, stock trading, made a beggar, advisory, stock trading fraud, online share trading, social media, IG Ram Gopal Garg,

भिलाई ऑनलाइन ठगी का मामला: पढ़े-लिखे लोग बिना जांच पड़ताल किए अधिक मुनाफे के लालच में साइबर जालसाजों के चंगुल में फंस रहे हैं। जालसाजों ने शेयर ट्रेडिंग ठगी का रास्ता अपना लिया है। दुबई में काम करके मोटी कमाई करने वाले अमित खेत्रपाल भी साइबर ठगी का शिकार हो गए।

भिलाई ऑनलाइन ठगी का मामला: आईजी ने जारी की एडवाइजरी

सीजी ठगी का मामला: शेयर ट्रेडिंग ठगी से बचने के लिए दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग ने एडवाइजरी जारी की है। ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठगी की घटनाएं बढ़ रही हैं। साइबर जालसाज फर्जी कॉल और सोशल मीडिया मैसेज के जरिए लोगों को अधिक मुनाफे का लालच देते हैं। फिर उनसे मोटी रकम ठग लेते हैं।

पुलिस ने बताया कि भिलाई का एक युवक दुबई में काम करता था और अच्छी रकम कमाता था। (सीजी ठगी का मामला) जब वह घर लौटा तो उसने शेयर ट्रेडिंग में बड़ी रकम निवेश की। साइबर जालसाजों ने उससे साढ़े तीन करोड़ रुपए ठग लिए। जैसे ही उसे ठगी का अहसास हुआ तो उसने तुरंत थाने में शिकायत की। पुलिस ने 15 लाख रुपए होल्ड पर रखे।

जानिए ठगी का तरीका

सीसीटीएनएस और साइबर प्रहरी प्रभारी डॉ. संकल्प राय ने बताया कि साइबर ठग सोशल मीडिया अकाउंट बनाते हैं। फर्जी सिम से कॉल करते हैं। सोशल मीडिया के जरिए मैसेज भेजकर लोगों को शेयर ट्रेडिंग में निवेश करने के लिए प्रेरित करते हैं। कम समय में रकम दोगुनी करने का झांसा देकर लोगों को लालच देते हैं। इस मामले में भी युवक ठग के झांसे में आकर बड़ी रकम निवेश कर देता है। बाद में उसे पता चलता है कि यह शेयर ट्रेडिंग का फ्रॉड है।

शेयर ट्रेडिंग फ्रॉड से कैसे बचें

बिना पहचान के व्हाट्सएप, टेलीग्राम ग्रुप से न जुड़ें, न ही किसी साइंस पर भरोसा करें। तुरंत लॉग आउट करें। कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देने वाली किसी कंपनी पर भरोसा न करें। जिस ग्राफ चार्ट के बारे में आपको जानकारी न हो, उस पर भरोसा न करें। वे आपको सेबी में रजिस्ट्रेशन का लालच देंगे, लेकिन अपने बैंक खाते और यूपीआई आईडी को अच्छी तरह जांच लें। निवेश करते समय वेरिफाइड ब्रोकर से ही लेन-देन करें और अपने डीमैट खाते को नियमित रूप से चेक करते रहें। किसी भी तरह की साइबर ठगी होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें, ताकि खाते में जमा रकम को होल्ड किया जा सके।

भिलाई क्राइम न्यूज: वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतें

दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग ने कहा कि किसी भी तरह का वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतें। (भिलाई क्राइम न्यूज) ऑनलाइन निवेश के बारे में जानकारी रखें। उसके बाद ही निवेश करें। किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना पुलिस को दें, ताकि समय रहते रकम को होल्ड किया जा सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts