सीईओ टीना वुड्स आज भी दिखती हैं 35 साल की, उम्र जन आप भी रह जाएंगे दंग

सीईओ टीना वुड्स, वास्तविक उम्र, प्रेरक कहानियाँ, गलत जीवनशैली, उम्र, अच्छा पोषण, व्यायाम, अच्छी नींद, बिजनेस इनसाइडर इंडिया, CEO Tina Woods, real age, inspiring stories, wrong lifestyle, age, good nutrition, exercise, good sleep, Business Insider India,

क्या आप भी बढ़ती उम्र के डर से परेशान हैं? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं। गलत जीवनशैली के कारण आजकल बहुत से लोग अपनी वास्तविक उम्र से ज़्यादा तेज़ी से बूढ़े हो रहे हैं। 60 साल या उससे ज़्यादा उम्र वाले युवाओं की डरावनी कहानियाँ इंटरनेट पर छाई हुई हैं। लेकिन कुछ प्रेरक कहानियाँ भी हैं, जैसे कि 60 वर्षीय सीईओ टीना वुड्स ने अपनी जैविक उम्र घटाकर 35 कर ली है, जो हमें उम्मीद देती है कि हम भी अपनी फिटनेस पर काम करके अपनी उम्र को पीछे कर सकते हैं।

बिजनेस इनसाइडर इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में वुड्स ने जवान बने रहने और बढ़ती उम्र को पीछे करने का अपना गुप्त मंत्र साझा किया। वुड्स ने कहा कि वह ‘अच्छा पोषण, व्यायाम, अच्छी नींद, उद्देश्य और खुशी’ जैसी बुनियादी चीज़ों पर टिकी रहती हैं, जो उन्हें लगता है कि उनकी जैविक उम्र को बेहतर बनाने में कारगर रही हैं।

थोड़ा-थोड़ा खाना

आपका आहार आपके स्वास्थ्य की नींव है और सही भोजन खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। वुड्स ने साक्षात्कार में बताया कि वह सप्ताह में चार दिन एक ही भोजन करती हैं। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए, उन्होंने अपनी पोषण संबंधी कमियों पर काम किया, जो उम्र बढ़ने के साथ आम हैं। विटामिन डी, बी12, ओमेगा-3 और कोलेजन जैसे सप्लीमेंट्स ने उनके जोड़ों के लिए काम किया। उन्होंने स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम का भी सेवन किया। चिकन और मछली जैसे प्रोटीन और दाल का सूप और बीज और मेवे जैसे पौधे आधारित खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देने से भी उन्हें मदद मिली। उन्होंने जितना संभव हो सके अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से भी परहेज किया। सही भोजन खाने से आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं।

नियमित व्यायाम

वुड्स ने अपने साक्षात्कार में कहा कि उन्हें सप्ताह में दो बार ज़ुम्बा सत्र और घर पर शक्ति प्रशिक्षण पसंद है। बस सक्रिय रहना और मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम (कार्डियो प्रशिक्षण के साथ वजन प्रशिक्षण) करना एक व्यक्ति को लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है।

हॉरमोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (HRT)

साक्षात्कार में, वुड्स ने खुलासा किया कि रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ने वुड्स के लिए उम्र बढ़ने की समस्याओं को हल करने में मदद की, जिनका वजन बढ़ने लगा और रजोनिवृत्ति के दौरान उन्हें कम ऊर्जा महसूस हुई। इस दौरान उन्हें कम यौन इच्छा और मूत्र संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। वह अपने डॉक्टर की सलाह पर HRT के लिए गई थी।

प्रोसेस्ड फूड से बचें

वुड्स प्रोसेस्ड फूड से भी दूर रहती हैं, जो उनकी जैविक उम्र को कम कर सकता है। बहुत सारे फलों और सब्जियों के साथ अनप्रोसेस्ड, साबुत अनाज खाना और रेड मीट या तैलीय भोजन से बचना एक अच्छा तरीका है। आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ और फल भी शामिल कर सकते हैं। नमक और चीनी से परहेज भी मदद कर सकता है।

पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद लेना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है। पर्याप्त नींद लेना एक और महत्वपूर्ण कारक है जो किसी की जैविक उम्र को कम करने में मदद कर सकता है। नींद एक व्यक्ति को फिर से जीवंत करने, पेरीसेंसरी सिस्टम को सक्रिय करने, रक्तचाप या हृदय गति को कम करने और सूजन और तनाव को कम करने में मदद करती है।

शराब छोड़ें

शराब का सेवन कम करने और तंबाकू का सेवन बंद करने से भी लंबी उम्र बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वजन कम करना और बीएमआई को 18 से 22.9 की स्वस्थ सीमा तक लाना भी काम कर सकता है क्योंकि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह कारक अकेले ही किसी की जैविक उम्र को कम कर सकता है। भरपूर पानी पीना, पर्याप्त धूप लेना, ध्यान लगाना और तनाव कम करना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा आप उम्र बढ़ने से लड़ सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts