कनाडा ने अमेरिकी दुश्मन देश की सेना को आतंकवादी संगठन माना, बिना कारण बताए उस पर प्रतिबंध लगा दिया

कनाडा, अमेरिकी दुश्मन देश, आतंकवादी संगठन माना, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स, आतंकवादी संगठन, आईआरजीसी, Canada, US enemy country, considered a terrorist organization, Islamic Revolutionary Guard Corps, terrorist organization, IRGC

कनाडा। इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स: कनाडा ने ईरान पर बड़े आरोप लगाए हैं। कनाडा ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स को आतंकवादी संगठन करार दिया है। उधर, ट्रूडो सरकार ने ईरान में रहने वाले कनाडाई लोगों को देश छोड़ने के लिए कहा है। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि आईआरजीसी को अब कनाडा में आतंकवादी समूहों की सूची में शामिल किया गया है।

टेरर फंडिंग रोकने के प्रयास: कनाडा

जस्टिन ट्रूडो ने यह भी कहा कि सरकार के फैसले से टेरर फंडिंग रोकने में मदद मिलेगी। कनाडा सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आईआरजीसी को आतंकी सूची में शामिल करने से आतंकवाद के खिलाफ कड़ा संदेश जाएगा। आपको बता दें कि आईआरजीसी ग्रुप का नाम इजराइल-हमास युद्ध के दौरान भी चर्चा में था। इसे ईरान की खतरनाक सेना माना जाता है।

आईआरजीसी से जुड़े लोगों को देश से निकाला जाएगा: कनाडा

कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने बुधवार दोपहर घोषणा की कि कनाडा आईआरजीसी की आतंकवादी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

लेब्लांक ने कहा कि शीर्ष आईआरजीसी सदस्यों सहित हजारों वरिष्ठ ईरानी सरकारी अधिकारियों को अब कनाडा में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। वहीं, जो लोग पहले से ही देश में हैं उनकी जांच की जा सकती है और उन्हें निर्वासित किया जा सकता है।

अमेरिका पहले ही लगा चुका है प्रतिबंध

2019 में अमेरिका ने IRGC को आतंकवादी संगठन घोषित किया था। आईआरजीसी पर मध्य पूर्व क्षेत्र में हिज़्बुल्लाह सहित कई आतंकवादी संगठन बनाने का आरोप है। कुछ साल पहले यूरोपीय संघ की ओर से आरोप लगाया गया था कि आईआरजीसी ने सऊदी अरब में तेल भंडार पर ड्रोन हमले किए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts