बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा, केंद्र सरकार ने 5 पॉइंट में दे दिया जवाब

बिहार, विशेष राज्य का दर्जा, केंद्र सरकार, 5 पॉइंट में दे दिया जवाब, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सर्वदलीय बैठक, राज्यमंत्री पंकज चौधरी, Bihar, special state status, central government, answer given in 5 points, Chief Minister Nitish Kumar, all-party meeting, Minister of State Pankaj Chaudhary,

Bihar Special State Status: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है। केंद्र सरकार ने इसका जवाब दे दिया है और इसको लेकर 5 पॉइंट बताएं हैं, जिसके अनुसार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता है। बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी के नेता लगातार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं।

जेडीयू नेताओं ने सर्वदलीय बैठक के दौरान विशेष राज्य का दर्जे की मांग की

जेडीयू नेताओं ने रविवार को सर्वदलीय बैठक के दौरान भी बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की थी। बिहार के मधुबनी के झंझारपुर सीट से जेडीयू के सांसद रामप्रीत मंडल (Rampreet Mandal) के सवाल पर वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Chaudhary) ने लोकसभा में लिखित जवाब दिया है और बताया है कि क्यों बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है।

बिहार को क्यों नहीं मिल सकता विशेष राज्य का दर्जा?

दर्जा राष्ट्रीय विकास परिषद (NDC) की ओर से बीते सालों में कुछ राज्यों को योजना सहायता के लिए विशेष राज्य का दर्जा दिया गया था। हालांकि, जिन राज्यों को विशेष दर्जा दिया गया है, वो कई मानकों पर फिट बैठते हैं। जेडीयू सांसद रामप्रीत मंडल को दिए गए जवाब में बताया गया है कि इन मानकों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

विशेष राज्य का दर्जा पाने के लिए क्या हैं मानक?

1. पहाड़ी और कठिन भूभाग।
2. कम जनसंख्या घनत्व और/या जनजातीय आबादी का बड़ा हिस्सा।
3. पड़ोसी देशों के साथ सीमाओं पर रणनीतिक स्थान।
4. आर्थिक और अवसंरचनात्मक पिछड़ापन।
5. राज्य के वित्त की गैर-व्यवहार्य प्रकृति।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts