क्रेडिट कार्ड बिल भरने वालों के लिए बड़ी खबर, भुगतान को लेकर RBI करेगा अहम बदलाव

क्रेडिट कार्ड बिल, क्रेडिट कार्ड, बड़ी खबर, RBI करेगा अहम बदलाव, भारतीय रिजर्व बैंक, क्रेडिट कार्ड, भुगतान, नियम, बीबीपीएस, Credit card bill, credit card, big news, RBI will make important changes, Reserve Bank of India, credit card, payment, rules, BBPS,

क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए आरबीआई ने बदले नियम: अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव कर रहा है। तो क्रेडिट कार्ड से बिल भुगतान के नियम भी बदल जाएंगे। इसलिए कार्डधारकों को कुछ प्लेटफॉर्म के जरिए भुगतान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें CRED, PhonePe, BillDesk जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म शामिल हैं। तो आइए जानते हैं कि आरबीआई द्वारा किए गए बदलावों का क्रेडिट कार्डधारकों पर क्या असर पड़ेगा?

यह नियम 1 जुलाई से लागू होगा

1 जुलाई से RBI क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। आरबीआई के नए नियम के मुताबिक, 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड से भुगतान भारतीय भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के जरिए करना होगा। सभी को बीबीपीएस के माध्यम से बिलिंग भी करनी होगी।

अभी तक सिर्फ 8 बैंकों ने ही बदलाव किया है

आरबीआई द्वारा तय की गई समय सीमा के बाद भी कई बड़े बैंकों ने अभी भी नए बदलावों के अनुरूप अपने नियमों में बदलाव नहीं किया है। इनमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं। आरबीआई के नए बदलाव के मुताबिक अब तक केवल 8 बैंकों में बदलाव हुआ है। इनमें एसबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल हैं।

भुगतान प्रणाली को और अधिक सुरक्षित बनाने का लक्ष्य

आरबीआई के नए बदलावों का उद्देश्य भुगतान प्रणाली को अधिक सुव्यवस्थित और सुरक्षित बनाना है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने बीबीपीएस के साथ मिलकर विभिन्न भुगतान सेवाओं के लिए एक ही प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया है। यदि बैंक निर्धारित समय के भीतर अनुपालन नहीं करते हैं तो क्रेडिट कार्ड से भुगतान की सुविधा देने वाले फिनटेक प्लेटफॉर्म को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बीबीपीएस क्या है?

भारतीय बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) एक एकीकृत प्रणाली है। जो ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। जो NPCI के तहत काम करता है। BBPS एक इंटरफ़ेस है जो PhonePay, Cred सहित अन्य फिनटेक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसके जरिए सभी तरह के भुगतान और बिलिंग अलग-अलग प्लेटफॉर्म के बजाय एक ही प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड से की जा सकेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts