बड़ी खुशखबरी: वंदे भारत के बाद आ रही है Air Taxi, 7 मिनट में तय करेंगे दिल्ली से गुड़गांव की यात्रा

Remove term: Air Taxi Air TaxiRemove term: वंदे भारत वंदे भारतRemove term: दिल्ली से गुड़गांव की यात्रा दिल्ली से गुड़गांव की यात्राRemove term: सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस

Air Taxi Price: सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब देश को एयर टैक्सी की सौगात भी जल्द मिलने जा रही है। खबर है कि उड्डयन मंत्रालय अर्बन एयर मोबिलिटी प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसे लेकर कुछ नहीं कहा गया है। कहा जा रहा है कि 2026 तक भारत को Air Taxi के लिहाज से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।

IGE अमेरिकी एयर टैक्सी के साथ मिलकर काम करेगा भारत

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, DGCA ने देश में एयर टैक्सी की उड़ान को लेकर रोडमैप तैयार करने के लिए कई तकनीकी समितियों का गठन किया है। ई-वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग यानी eVTOL से जुड़े नियमों को तैयार करने के बाद IndiGo की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब इन्फ्रास्ट्रक्चर (IGE) इन्फ्रा को लेकर काम शुरू कर देगी। IGE अमेरिकी एयर टैक्सी कंपनी आर्चर एविएशन के साथ मिलकर काम करने जा रही है।

भारत में एयर टैक्सी काम साल 2026 तक पूरा होगा

अखबार से बातचीत में मामले के जानकार बताते हैं, ‘DGCA ने एयर टैक्सी से जुड़े अलग-अलग पहलुओं की जानकारी जुटाने के लिए कई पैनल गठित किए हैं। इनमें एयर नेविगेशन, किस रूट पर एयर टैक्सी काम करेंगी, सुरक्षा और वर्टिपोर्ट्स से जुड़े स्टैंडर्ड्स शामिल हैं। भारत में एयर टैक्सी से जुड़ा सारा काम साल 2026 तक पूरा हो जाएगा।’

क्या होंगे रूट और कितना होगा किराया

रिपोर्ट के मुताबिक, एयर टैक्सी की शुरुआत दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु में साल 2026 तक हो जाएगी। इसके बाद चेन्नई और हैदराबाद में इस सेवा का आगाज होगा। अखबार से चर्चा में आर्चर्स के सीसीओ निखिल गोयल बताते हैं कि एयर टैक्सी की किराया कैब सर्विस उबर से थोड़ा ही ज्यादा होगा।

7 मिनट में तय करेंगे दिल्ली से गुड़गांव की यात्रा

उन्होंने कहा, ‘उदाहरण के लिए दिल्ली से गुड़गांव जाने में उबर का किराया 1500 से 2000 रुपये होता है। एयर टैक्सी में (प्रति यात्री) 1.5 फीसदी होगा और यह 2000 से 3000 तक जा सकता है।’ खास बात है कि एयर टैक्सी की मदद से यात्री दिल्ली से गुड़गांव की दूरी महज 7 मिनट में तय कर सकेंगे। इसका एक रूट बांद्रा से कोलाबा भी हो सकता है।

Related posts