नवरात्र से पहले सोना की नौ दिनों की तेजी पर लगा ब्रेक, चांदी हो गई सस्ती, जानें ताजा रेट

नवरात्र, सोना, चांदी हो गई सस्ती, शारदीय नवरात्र शुरू, सर्राफा बाजार, ऑल इंडिया बुलियन एसोसिएशन, कोटक सिक्योरिटीज, Navratri, gold and silver became cheaper, Sharadiya Navratri started, bullion market, All India Bullion Association, Kotak Securities,

Gold Price: शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले देश के सर्राफा बाजारों में बहुमूल्य पीली धातु सोना के भाव में किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, चांदी 2000 रुपये प्रति किलो सस्ती जरूर हो गई है। ऑल इंडिया बुलियन एसोसिएशन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, सोमवार 30 सितंबर 2024 को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर अपरिवर्तित रहा।

लगातार नौ दिनों की तेजी के बाद शुक्रवार को सोना 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि, चांदी में तीन दिन की जारी तेजी का सिलसिला थम गया और यह 2,000 रुपये लुढ़ककर 92,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। इससे पहले चांदी 94,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

सोने में बढ़ रहा है निवेश

कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च की एवीपी (सहायक उपाध्यक्ष) कायनात चैनवाला ने कहा कि मुद्रास्फीति के नरम आंकड़ों ने ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों को बढ़ाया, लेकिन साथ ही इसके परिमाण के बारे में बहस भी शुरू हो गई। पिछले सप्ताह उपभोक्ता विश्वास में उल्लेखनीय गिरावट के कारण सोना 2,708.70 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

इससे अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में और अधिक आक्रामक कटौती की उम्मीदें बढ़ गई थीं। चैनवाला ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव, विशेष रूप से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहे संघर्ष ने सुरक्षित-संपत्ति के रूप में सोने में निवेश बढ़ रहा है।

वायदा बाजार में सोना महंगा

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किए जाने से वायदा कारोबार में सोने की कीमत 302 रुपये की तेजी के साथ 75,020 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में दिसंबर महीने की डिलीवरी वाले अनुबंध का भाव 302 रुपये यानी 0.04% की तेजी के साथ 75,020 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 463 लॉट का कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.15% की गिरावट के साथ 2,654 डॉलर प्रति औंस हो गया।

वायदा कारोबार में चांदी चमकी

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों की ओर से अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 327 रुपये की तेजी के साथ 92,725 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। एमसीएक्स में चांदी के दिसंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 327 रुपये यानी 0।36% की तेजी के साथ 92,725 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 1,360 लॉट का कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.57 प्रतिशत की तेजी के साथ 31.58 डॉलर प्रति औंस हो गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts