21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी, एलजी ने राष्ट्रपति से की सिफारिश

मुख्यमंत्री पद की शपथ, राष्ट्रपति, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, केंद्रीय गृह मंत्रालय, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, आम आदमी पार्टी, Oath of Chief Minister, President, Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena, Union Home Ministry, President Draupadi Murmu, Aam Aadmi Party,

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। सूत्रों ने बताया कि उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने इस संबंध में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और केंद्रीय गृह मंत्रालय को सिफारिश भेजी है।

आपको बता दें कि बुधवार को अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, केजरीवाल की ओर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की कोई तारीख प्रस्तावित नहीं की गई है। इस बीच, केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने आतिशी को विधायक दल का नेता चुन लिया है और आतिशी ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर शपथ दिलाने का अनुरोध किया था।

आपको बता दें कि शराब नीति मामले में जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान किया था। उन्होंने और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने 17 सितंबर को उपराज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा भेजा था। आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष गोपाल राय ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर आतिशी को विधायक दल का नेता चुने जाने की जानकारी दी थी।

इसके बाद आतिशी ने भी उपराज्यपाल को पत्र लिखा था। उस पत्र में आतिशी ने उपराज्यपाल को बताया है कि उन्हें आम आदमी पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया है। उन्होंने उपराज्यपाल से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तिथि सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

आतिशी को मिल सकती है जेड प्लस सुरक्षा

सूत्रों का कहना है कि आतिशी के अनुरोध के बाद उपराज्यपाल ने राष्ट्रपति और केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखा है। इस पत्र में अनुरोध किया गया है कि आतिशी को 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाए।

इस बीच, दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आतिशी को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। पुलिस के एक आला अधिकारी के मुताबिक, पुलिस निवर्तमान मुख्यमंत्री केजरीवाल की सुरक्षा की भी समीक्षा करेगी, क्योंकि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। फिलहाल केजरीवाल को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मिली हुई है, जिसके तहत एक शिफ्ट में एक सुरक्षाकर्मी को करीब 40 सुरक्षाकर्मी मुहैया कराए जाते हैं।

वहीं, आतिशी के बारे में अधिकारी ने कहा कि प्रोटोकॉल के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है। दिल्ली पुलिस ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा पाने वाले व्यक्ति की सुरक्षा के लिए एक शिफ्ट में करीब 22 सुरक्षाकर्मी तैनात करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts