तिरूपति लाडू विवाद के बीच 3 और मंदिरों ने लगाए पोस्टर, बाहर से प्रसाद देने पर लगाई रोक

तिरूपति लाडू विवाद, गाजियाबाद के मंदिर में मिठाई पर प्रतिबंध, तिरुपति मंदिर, लड्डू विवाद, ज्यादातर मंदिर, Tirupati Laddu controversy, sweets banned in Ghaziabad temple, Tirupati temple, Laddu controversy, most temples,

गाजियाबाद के मंदिर में मिठाई पर प्रतिबंध: तिरुपति मंदिर में लड्डू विवाद के बाद अब ज्यादातर मंदिरों में प्रसाद को लेकर नई व्यवस्था लागू की जा रही है। जिसमें उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के तीन मंदिरों में बाजार की मिठाइयां चढ़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इन मंदिरों में बाहर से प्रसाद चढ़ाने पर रोक

इनमें दूधेश्वरनाथ मंदिर में बाजार के प्रसाद पर प्रतिबंध को लेकर सोमवार को ही बोर्ड लगा दिया गया। बुधवार को दिल्ली गेट स्थित देवी मंदिर और संजय नगर स्थित हनुमान मंदिर पर बाजार में प्रसाद चढ़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पिछले कुछ दिनों से लोग भगवान की मूर्तियों पर बाहर का प्रसाद चढ़ाने से परहेज कर रहे हैं।

केवल यही प्रसाद चढ़ाया जा सकता है

मुख्य ट्रस्टी वीके अग्रवाल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि नवरात्रि के दौरान और उसके बाद भगवान को केवल गुड़, चना, फल, नारियल, मिश्री और पेठा का भोग लगाया जाएगा। इसके अलावा जो भक्त अपने घर से प्रसाद लाते हैं जैसे खीर, पूरी, हलवा, भोजन या कोई अन्य खाद्य सामग्री भी दी जा सकती है। लेकिन बाजार से खरीदी गई मिठाई भगवान को नहीं चढ़ाई जाती।

इसी वजह से ये फैसला लिया गया

मंदिर के नारायणगिरि महाराज ने कहा कि आजकल इतनी मिलावट हो रही है कि इसकी ठीक से जांच भी नहीं होती। मंदिर में भगवान को ऐसी मिलावटी मिठाई का भोग लगाना सनातन धर्म और शास्त्रों के विरुद्ध है, जो मंदिर की पवित्रता को भंग करने के समान है। इसलिए मंदिरों की पवित्रता और वैधता बनाए रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts