मध्य पूर्व में प्रलय की रात, ईरान युद्ध की तैयारी में, अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम

मिडिल ईस्ट, कयामत की रात, युद्ध की तैयारी में ईरान, अमेरिका, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, विमानवाहक स्ट्राइक समूह, यूएसएस अब्राहम लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी, वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर, Middle East, Doomsday Night, Iran preparing for war, America, US Defense Secretary Lloyd Austin, aircraft carrier strike group, USS Abraham Lincoln, National Security Spokesman John Kirby, senior Hezbollah commander,

नई दिल्ली। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व में एक निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी को भेजा है और क्षेत्र में यूएसएस अब्राहम लिंकन विमानवाहक स्ट्राइक समूह की यात्रा में तेजी लाई है। यह कदम इस चिंता के बीच उठाया गया है कि ईरान या उसके समर्थक जल्द ही इजरायल पर हमला कर सकते हैं।

रक्षा विभाग ने रविवार को इन कार्रवाइयों की घोषणा की, क्योंकि तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयाह और बेरूत में हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद तनाव बढ़ गया है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि ईरान इस सप्ताह जवाबी कार्रवाई कर सकता है। उन्होंने कहा, “इस समय यह पता लगाना मुश्किल है कि हमला ईरान ने किया है या उसके सहयोगियों ने।” अमेरिका और उसके सहयोगी संभावित बड़े हमलों की तैयारी कर रहे हैं।

किर्बी ने आश्वासन दिया कि जरूरत पड़ने पर राष्ट्रपति बिडेन इजरायल की रक्षा के लिए आगे आ सकते हैं, लेकिन उन्हें इजरायल की क्षमता पर भरोसा है। उन्होंने कहा, “कोई नहीं चाहता कि चीजें उस बिंदु तक पहुंचें।” सैन्य उपस्थिति में वृद्धि

पूर्व में एशिया प्रशांत क्षेत्र में तैनात यूएसएस अब्राहम लिंकन को पहले से ही मध्य पूर्व में यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट विमानवाहक स्ट्राइक समूह की जगह लेने के लिए निर्धारित किया गया था। पिछले सप्ताह, ऑस्टिन ने संकेत दिया कि लिंकन महीने के अंत तक सेंट्रल कमांड क्षेत्र में पहुंच जाएगा। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उनके नवीनतम आदेश के बाद यह कितनी जल्दी पहुंचेगा।

लिंकन में F-35 फाइटर जेट और F/A-18 फाइटर जेट हैं। इसके अलावा, पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने यह नहीं बताया कि यूएसएस जॉर्जिया गाइडेड मिसाइल पनडुब्बी कितनी जल्दी इस क्षेत्र में पहुंचेगी। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली के नेताओं द्वारा एक संयुक्त बयान में ईरान से इजरायल के खिलाफ अपनी धमकियों को रोकने का आग्रह किया गया। उन्होंने चर्चा की कि यदि ऐसा हमला होता है, तो इससे क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर परिणाम होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय चिंताएँ

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने सोमवार को ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ एक फोन पर बातचीत के दौरान संभावित क्षेत्रीय संघर्ष के बारे में अपनी चिंताएँ व्यक्त कीं। जर्मन सरकार ने मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बारे में स्कोल्ज़ की चिंता को उजागर किया।

वेटिकन के राज्य सचिव कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन ने भी सोमवार को पेजेशकियन से बात की। वेटिकन के एक बयान के अनुसार, पारोलिन ने चल रहे संघर्ष को और अधिक बढ़ाने से बचने की आवश्यकता पर बल दिया।

मेजर जनरल पैट राइडर ने कहा कि ऑस्टिन ने दिन में पहले इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बात की। ऑस्टिन ने अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई कि वह “इजरायल की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएगा” और बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के कारण मध्य पूर्व में अमेरिकी सैन्य क्षमताओं में वृद्धि का उल्लेख किया।

विकसित हो रहा संघर्ष

ऑस्टिन और गैलेंट के बीच बातचीत शनिवार की सुबह गाजा में एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमले के एक दिन बाद हुई। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 10 महीने के इजरायल-हमास युद्ध के दौरान सबसे घातक हमलों में से एक में कम से कम 80 लोग मारे गए और लगभग 50 अन्य घायल हो गए।

ऑस्टिन और गैलेंट ने गाजा में इजरायल के सैन्य अभियानों पर भी चर्चा की और इन अभियानों के दौरान नागरिक हताहतों को कम करने पर जोर दिया। अमेरिका, अन्य सहयोगियों के साथ, क्षेत्र में बढ़ते तनाव को कम करने के लिए इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम समझौते पर दबाव बना रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts