बीजेपी के लिए सिरदर्द बने सहयोगी दल, अब इस पार्टी ने मांगी विधानसभा में 100 सीटें

लोकसभा चुनाव, विधानसभा में 100 सीटें, महायुति गठबंधन, विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2024, एकनाथ शिंदे, Lok Sabha elections, 100 seats in assembly, Mahayuti alliance, assembly elections, Lok Sabha elections 2024, Eknath Shinde,

महाराष्ट्र। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद से बीजेपी की मुश्किलें बढ़ गई हैं क्योंकि उसे बहुमत नहीं मिला था और वह एनडीए सहयोगियों की मदद से सत्ता में आई थी लेकिन अब इन सहयोगी दलों की लगातार मांग से उसकी मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं एकनाथ शिंदे की शिवसेना ऐसा करना चाहती है।

ताजा मामले में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले महायुति गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर बयानबाजी शुरू हो गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा है कि उनकी पार्टी को महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से कम से कम 100 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलना चाहिए।

महाराष्ट्र में एनडीए में कौन शामिल?

विशेष रूप से, शिवसेना महायुति गठबंधन का हिस्सा है, जिसमें भाजपा और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा भी शामिल है। राज्य में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य के पूर्व मंत्री रामदास कदम ने बुधवार को अविभाजित शिवसेना के 58वें स्थापना दिवस के अवसर पर शिंदे द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, “हमें चुनाव लड़ने के लिए 100 सीटें मिलनी चाहिए और हम सुनिश्चित करेंगे कि हम उनमें से 90 जीतें।”

एनसीपी की ओर से भी 80-90 सीटों की मांग की गई थी

महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता छगन भुजबल ने भी हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी को राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए 80-90 सीटें मिलनी चाहिए। लोकसभा चुनाव में महायुति गठबंधन को राज्य में सिर्फ 17 सीटें मिलीं और यह एनडीए का सबसे खराब प्रदर्शन था।

फडनवीस ने दिया जवाब…

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने बाद में कहा कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है और राज्य चुनाव में सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि, यह भी तय है कि सीट बंटवारे का फॉर्मूला तीनों दलों के नेताओं की बैठक और चर्चा के बाद ही तय होगा। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ महायुति ने राज्य की 48 सीटों में से 17 सीटें जीतीं। जिसमें बीजेपी ने 9 सीटें, शिवसेना ने 7 सीटें और एनसीपी ने 1 सीट जीती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts