1 सितंबर से होने जा रहा है बड़ा बदलाव, LPG और DA से लेकर आधार तक बदल जाएंगे नियम

बड़ा बदलाव, अगस्त महीना, LPG और DA, सीएनजी-पीएनजी, क्रेडिट कार्ड, सरकारी कर्मचारी, खास घोषणा, LPG सिलेंडर, पेट्रोलियम मार्केटिंग, एलपीजी, कमर्शियल मैसेजिंग, Big change, August month, LPG and DA, CNG-PNG, Credit card, Government employee, Special announcement, LPG cylinder, Petroleum marketing, LPG, Commercial messaging,

Rules Change: अगस्त महीना अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंचने की कगार पर है और सितंबर महीना दस्तक देने को आतुर है। कुछ ही दिनों में अगस्त 2024 इतिहास बन जाएगा और सितंबर शुरू हो जाएगा। सितंबर महीने के पहले ही दिन आम आदमी से जुड़े कामों के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में आपके किचन में इस्तेमाल होने वाले LPG गैस सिलेंडर से लेकर आधार कार्ड और क्रेडिट कार्ड तक के नियम बदल जाएंगे, इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर भी खास घोषणा हो सकती है। आइए जानते हैं 1 सितंबर 2024 से कौन से नियम बदल जाएंगे, जिसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

LPG सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव

देश की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. हालांकि, 2014 से पहले पेट्रोल और डीजल के साथ ही हर पखवाड़े इसकी कीमतों की समीक्षा की जाती थी. एलपीजी की कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर में बदलाव करती हैं। इसमें एलपीजी के घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में 1 सितंबर को घरेलू और कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की उम्मीद है। अगस्त की शुरुआत में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि, जुलाई में इसकी कीमत में 30 रुपये की कमी की गई थी।

विमान ईंधन और सीएनजी-पीएनजी की कीमत में होगा बदलाव

इसके अलावा पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियां हर महीने हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के साथ-साथ सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी संशोधन करती हैं। 1 सितंबर 2024 को इनकी कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

फर्जी कॉल से जुड़े नियमों में होगा बदलाव

फर्जी कॉल और एसएमएस के जरिए ठगी करने वाले साइबर अपराधियों की गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई 1 सितंबर 2024 से दूरसंचार से जुड़े नियमों में बदलाव करेगा। ट्राई ने हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है, जिसमें बताया गया है कि ये कंपनियां फर्जी कॉल और एसएमएस पर कैसे लगाम लगा सकती हैं। ट्राई ने रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल को भेजी गई गाइडलाइन में साफ किया है कि 30 सितंबर 2024 तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस्ड डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दिया जाए। इससे फर्जी कॉल और एसएमएस पर रोक लगेगी।

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

इसके अलावा 1 सितंबर 2024 से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होगा। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की सीमा तय करने की योजना बनाई है। इसके तहत ग्राहक यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर हर महीने सिर्फ 2000 प्वाइंट ही कमा पाएंगे। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक थर्ड पार्टी एप से शिक्षा से जुड़े भुगतान पर कोई रिवॉर्ड भी नहीं देगा। निजी क्षेत्र का एक और बैंक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि को कम करेगा। भुगतान की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दी जाएगी। इतना ही नहीं, UPI और दूसरे पेमेंट प्लेटफॉर्म ऐप पर RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को दूसरे पेमेंट प्रोवाइडर्स के क्रेडिट कार्ड की तरह रिवॉर्ड भी मिलेंगे।

सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़ सकता है

सरकारी कर्मचारियों को 1 सितंबर 2024 से सबसे बड़ा फायदा होने वाला है। इसकी वजह यह है कि केंद्र सरकार सितंबर की शुरुआत में ही उनके महंगाई भत्ते यानी DA में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। उम्मीद है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, सरकार ने फिलहाल सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 50 फीसदी तक बढ़ा दिया है।

मुफ्त में अपडेट कर सकेंगे आधार कार्ड

आम आदमी से जुड़ा सबसे अहम नियम यह है कि 1 सितंबर 2024 से देश का हर वह व्यक्ति जिसके पास आधार नंबर है, वह अपना आधार कार्ड मुफ्त में अपडेट कर सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इसके लिए आखिरी तारीख 14 सितंबर 2024 तय की है। इसका मतलब यह है कि 14 सितंबर के बाद किसी भी आधार कार्डधारक को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा नहीं मिलेगी। इससे पहले भी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा दी थी, जिसकी अंतिम तिथि 14 जून 2024 तय की गई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts