जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 44 नामों का किया ऐलान

BJP, जम्मू कश्मीर, अर्शिद भट्ट, भारतीय जनता पार्टी, भाजपा, केंद्रीय चुनाव समिति, भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, BJP, Jammu and Kashmir, Arshid Bhatt, Bharatiya Janata Party, BJP, Central Election Committee, BJP President J.P. Nadda, जम्मू कश्मीर चुनाव

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को जम्मू कश्मीर के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इस सूची में 44 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया। अब नामांकन की तारीख से एक दिन पहले भाजपा ने अपने उम्मीदवारों का खुलासा किया है।

भाजपा ने आगामी चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की

भाजपा ने आगामी चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची के अनुसार, अर्शीद भट्ट राजापोरा से चुनाव लड़ेंगे। जावेद अहमद कादरी शोपियां से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, मोहम्मद रफीक वानी को अनंतनाग पश्चिम से मैदान में उतारा गया है। सैयद वजाहत अनंतनाग से, सुश्री शगुन परिहार किश्तवाड़ से और गजय सिंह राणा डोडा से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, कुलदीप राज दुबे रियासी से, रोहित दुबे श्री माता वैष्णो देवी से और चौधरी अब्दुल गनी पुंछ हवेली से चुनाव लड़ेंगे।

यहां देखें भाजपा उम्मीदवारों की पूरी सूची

जानकारी के अनुसार, आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने रविवार शाम दिल्ली में बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और सीईसी के अन्य सदस्य भी जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक में शामिल हुए।

प्रत्याशियों के नाम फाइनल हुए

पहले चरण के उम्मीदवारों की सूची सोमवार को जारी कर दी गई है। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है। ऐसे में पार्टी उम्मीदवार को नामांकन दाखिल करने के लिए सिर्फ एक दिन का समय मिलेगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार, पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम भाजपा की सीईसी ने चर्चा के बाद फाइनल किए। भाजपा से जुड़े सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जम्मू-कश्मीर की कुल 90 सीटों में से अधिकतर सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं।

तीन चरणों में मतदान

पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने संभावित उम्मीदवारों की सूची और चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए नड्डा और शाह समेत अन्य नेताओं के साथ लंबी बैठक की थी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 18 और 25 सितंबर तथा एक अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होना है। मतगणना चार अक्टूबर को होगी।

कांग्रेस का नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन

2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में, जब जम्मू-कश्मीर पूर्ण राज्य था, भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं। भाजपा कांग्रेस से कड़ी चुनौती का सामना करने की पूरी कोशिश कर रही है, खासकर अपने गढ़ जम्मू क्षेत्र में। कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts