10वीं पास बच्चों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान, शुरू की ये खास योजना…

विद्याधन छात्रवृत्ति योजना, 10वीं पास बच्चों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान, खास योजना, बड़ी खुशखबरी, राज्य सरकार, छात्रवृत्ति योजना, सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन, Vidyadhan Scholarship Scheme, Good news for 10th pass children, Government made a big announcement, Special Scheme, Big Good News, State Government, Scholarship Scheme, Sarojini Damodar Foundation,

लुधियाना: पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक खास योजना शुरू की है, जिसमें बच्चों को दो साल तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। दरअसल, स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) पंजाब ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है जिसमें पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए विद्याधन छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की गई है।

बोर्ड परीक्षाओं में 80% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई यह योजना 2023 से चल रही है और इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को शैक्षिक सहायता प्रदान करना है। यह छात्रवृत्ति योजना (विद्याधन छात्रवृत्ति योजना) उन छात्रों के लिए है, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है। इसके तहत बोर्ड परीक्षाओं में 80% से अधिक अंक लाने वाले छात्र और 70% तक अंक लाने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (CWSN) शामिल हैं। सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा चुने गए छात्रों को दो साल तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अतिरिक्त सहायता

इसके अलावा, यदि छात्र शैक्षणिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसकी रुचि के अनुसार किसी भी कोर्स या डिग्री के लिए फाउंडेशन द्वारा 15,000 से 75,000 रुपये तक का वजीफा भी दिया जाएगा। यह छात्रवृत्ति मेधावी छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी और उन्हें अपने शैक्षिक और करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।

आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पात्र छात्रों को 31 जुलाई या उससे पहले विद्याधन छात्रवृत्ति वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। आवेदन प्रक्रिया सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, ताकि अधिक से अधिक छात्र इस योजना (विद्याधन छात्रवृत्ति योजना) का लाभ उठा सकें।

विद्याधन छात्रवृत्ति योजना के लाभ

इस छात्रवृत्ति के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार और 16 अन्य राज्यों के छात्रों को ₹10000 की छात्रवृत्ति राशि दी जाती है। छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के इच्छुक सभी बच्चों को कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और कम से कम उन्हें 80% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। अगर कोई दिव्यांग बच्चा है तो उसके कम से कम 65% या 6.5 CGPA होने चाहिए। तभी वह छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है। विद्याधन छात्रवृत्ति 2024 (Vidyadhan Scholarship Yojana) आपको इंटरमीडिएट कक्षा में आगे की पढ़ाई करने के लिए हर साल ₹10000 छात्रवृत्ति राशि देती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts