रूजवेल्ट से लेकर ओबामा तक… कम उम्र में अमेरिका के राष्ट्रपति बन चुके हैं ये दिग्गज!

अमेरिका के राष्ट्रपति, थियोडोर रूजवेल्ट, जॉन एफ़ कैनेडी, बिल क्लिंटन, यूलिसिस-एस-ग्रांट, बराक ओबामा, Presidents of America, Theodore Roosevelt, John F. Kennedy, Bill Clinton, Ulysses S. Grant, Barack Obama,

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को दुनिया में सबसे शक्तिशाली माना जाता है। दिसंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला 81 साल के जे बॉयडेन और 78 साल के डोनाल्ड ट्रंप के बीच है. बाइडेन इन दिनों अपने अनियमित स्वभाव की वजह से सुर्खियों में हैं तो वहीं ट्रंप अपने खिलाफ चल रहे मुकदमों की वजह से। फिर, युवा अमेरिकी राष्ट्रपतियों की चर्चा है। आज हम उन पांच अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने कम उम्र में अमेरिका की सत्ता संभाली।

1. थियोडोर रूज़वेल्ट (42 वर्ष, 322 दिन)

अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट को देश के इतिहास में सबसे युवा राष्ट्रपति होने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने 1901 में विलियम मैककिनले की हत्या के बाद 42 वर्ष और 322 दिन की उम्र में पदभार संभाला। वह अपनी सकारात्मक ऊर्जा और उत्साह के लिए जाने जाते थे। रूजवेल्ट प्रगतिशील नेताओं की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने अपने नेतृत्व से अमेरिका पर अमिट छाप छोड़ी है.

2. जॉन एफ. कैनेडी (43 वर्ष, 239 दिन)

जॉन एफ. कैनेडी को उनके व्यक्तित्व और प्रेरक भाषणों के लिए आज भी याद किया जाता है। वह 1961 में 43 वर्ष और 236 दिन की आयु में संयुक्त राज्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति बने। कैनेडी को क्यूबा मिसाइल संकट और वियतनाम युद्ध की शुरुआत जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

3. बिल क्लिंटन (49 वर्ष, 154 दिन)

संयुक्त राज्य अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 1993 में 49 वर्ष और 154 दिन की आयु में पदभार ग्रहण किया। क्लिंटन का समय आर्थिक समृद्धि, तकनीकी प्रगति और स्वास्थ्य सुधारों के लिए जाना जाता है। किक्लैंटन को व्हाइटवाटर घोटाले और महाभियोग की कार्यवाही का सामना करना पड़ा।

4. यूलिसिस एस. अनुदान (46 वर्ष, 239 दिन)

गृह युद्ध के दौरान एक प्रसिद्ध यूनियन जनरल यूलिसिस एस. ग्रांट 1899 में 49 वर्ष और 311 दिन की आयु में संयुक्त राज्य अमेरिका के 18वें राष्ट्रपति बने। उनके कार्यकाल में राजनीतिक विवादों और आर्थिक संकट का सामना करने के बावजूद 15वें संशोधन का अनुमोदन हुआ। जिसने रंगभेद की परवाह किए बिना मतदान का अधिकार दिया।

5. बराक ओबामा (47 वर्ष, 199 दिन)

बराक ओबामा ने 2009 में अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेकर इतिहास रचा। उन्होंने 47 वर्ष और 199 दिन की उम्र में पदभार ग्रहण किया। उनके “यस्वी काणे” के नारे ने उन्हें अभूतपूर्व जीत दिलाई। उनका राष्ट्रपतित्व किफायती देखभाल अधिनियम और ओसामा बिन लादेन की हत्या के लिए जाना गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts