सुबह के नाश्ते के लिए विकल्प जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं

डायबिटीज, ब्लड शुगर, इजाफा, मॉर्निंग ब्रेकफास्ट बेहद हेल्दी, शुगर लेवल, किडनी, फेफड़े, ओट्स, दही और फल, अंडे, ग्रीक दही, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, diabetes, blood sugar, increase, morning breakfast is very healthy, sugar level, kidney, lungs, oats, yogurt and fruit, eggs, greek yogurt, refined carbohydrates,

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर में इजाफा होना काफी बुरा माना जाता है। जिन मरीजों का शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है उनके फेफड़े, किडनी और दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। कुछ मरीज शिकायत करते हैं कि रोज सुबह के उनका वक्त ब्लड अचानक से स्पाइक कर जाता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपका मॉर्निंग ब्रेकफास्ट बेहद हेल्दी होना बेहद जरूरी है। सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ दिनभर एक्टिव रखने में भी आपकी मदद करे।

1. ओट्स

ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप सुबह के नाश्ते के बाद अधिक खाने से बच सकते हैं।

2. दही और फल

दही प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। फल विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं। बेरीज, सेब, नाशपाती और खरबूजे जैसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल चुनें।

3. अंडे

अंडे प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

4. नट्स और बीज

नट्स और बीज प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। बादाम, अखरोट, चिया बीज और सन बीज अच्छे विकल्प हैं।

5. ग्रीक दही

ग्रीक दही प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप इसे बैरीज, नट्स या बीज के साथ मिला सकते हैं।

ध्यान दें:

  • यह सलाह दी जाती है कि आप अपने नाश्ते में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा को शामिल करें।
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और चीनी से बने खाद्य पदार्थों से बचें।
  • पानी पीना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हाइड्रेटेड रहने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • यदि आपको मधुमेह है, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक स्वस्थ आहार योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

यह भी याद रखें कि ये सिर्फ सामान्य सुझाव हैं। अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों के लिए सर्वोत्तम नाश्ते के विकल्पों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts