सिक्किम में भारी बारिश-भूस्खलन, 1500 से ज्यादा पर्यटक फंसे, 5 की मौत

भारी बारिश-भूस्खलन, सिक्किम, 1500 से ज्यादा पर्यटक फंसे, 5 की मौत, लगातार बारिश, तीस्ता नदी, जलस्तर बढ़ा, Heavy rain-landslide, Sikkim, more than 1500 tourists stranded, 5 dead, continuous rain, Teesta River, water level rises,

सिक्किम। उत्तरी सिक्किम के मंगन जिले में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 1,500 से अधिक पर्यटक फंस गए। मंगन जिले में गुरुवार को भूस्खलन के कारण दर्जनों फूस और फूस के घर ढह गये। पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि तीन अन्य लापता हैं। एक का इलाज चल रहा है।

मंगन जिले में 1,500 से अधिक पर्यटक फंसे

नवनिर्मित संगकलांग पुल, जो पिछले साल की बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो गया था, गुरुवार दोपहर को फिर से बह गया। जिसके चलते देश के विभिन्न हिस्सों से 1500 से अधिक पर्यटक सिक्किम के पर्यटन स्थल लाचुन और चुंगथांग में पहुंचे हैं। हालांकि शुक्र है कि वे खतरे में नहीं हैं। अधिकारियों ने कहा कि सड़कें अवरुद्ध हो गईं और भूस्खलन के कारण घर जलमग्न हो गए और क्षतिग्रस्त हो गए।

बारिश के कारण तीस्ता नदी का जलस्तर बढ़ा

इस बीच अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग अरुणाचल प्रदेश में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए, हालांकि, इस त्रासदी की खबर मिलते ही वह सिक्किम लौट आए। कई दिनों से हो रही बारिश के कारण तीस्ता नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। इसी बीच बुधवार की देर रात से तेज बारिश शुरू हो गयी। तीस्ता के बहने से तटीय कस्बों और गांवों में नुकसान की खबरें हैं।

मुख्य सड़क समेत कई सड़कें बह गईं

मंगन को गंगटोक से जोड़ने वाली मुख्य सड़क समेत कई सड़कें बह गईं हैं। उत्तरी सिक्किम राजधानी गंगटोक और देश के बाकी हिस्सों से कट गया है। तीस्ता नदी के किनारे स्थित मंगन, डिक्चू, सिंगतम और रंगपो बाजार के निवासी ऊंची जमीन पर शरण ले रहे हैं। पड़ोसी राज्य बंगाल के तीस्ता बाजार इलाके में भी बाढ़ जैसे हालात हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर यातायात बाधित

तीस्ता बाजार में जलस्तर बढ़ने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर यातायात धीमा हो गया है। इस बीच, राज्य सरकार ने राहत, बचाव और क्षति के आकलन के लिए अधिकारियों की एक टीम को प्रभावित क्षेत्रों में भेजा है। इन टीमों में वन विभाग, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी और पंचायत सदस्य शामिल हैं। उत्तरी सिक्किम में कोई भी मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा है। जिससे संचार समस्या उत्पन्न हो रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts