एग्जिट पोल के आंकड़े देख बीजेपी के छूटे पसीने, बहुमत नहीं मिला तो इस तरह सरकार बनाने की तैयारी में

एग्जिट पोल, बीजेपी, हरियाणा विधानसभा चुनाव, हरियाणा, चुनाव संपन्न, कांग्रेस पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, Exit Poll, BJP, Haryana Assembly Elections, Haryana, Elections concluded, Congress Party, Bharatiya Janata Party,

हरियाणा विधानसभा चुनाव: हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं और नतीजे कल 8 अक्टूबर को घोषित होने वाले हैं। वह सबसे पहले एग्जिट पोल के जरिए नतीजे घोषित करने आए हैं। जो कांग्रेस पार्टी के पक्ष में देखा जा रहा है। वहीं अब सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। इसके साथ ही मतगणना के बाद संभावित समीकरणों को लेकर भी मंथन शुरू हो गया है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी की ओर से बड़ा बयान सामने आया है।

हम बहुमत से सरकार बना रहे हैं: नायब सिंह सैनी

बीजेपी ने हरियाणा में सरकार बनाने की उम्मीद जताई है। पार्टी ने यह भी संकेत दिया है कि अगर उसे बहुमत नहीं मिला तो सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से बातचीत की जाएगी। इनेलो और जेजेपी जैसे दलों से समर्थन लेने के बारे में पूछे जाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, ”हमारे पास सरकार बनाने की पूरी व्यवस्था है। हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं, लेकिन अन्य दलों से बातचीत के विकल्प भी खुले हैं।” ।”

हम 2024 में तीसरी बार पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे: बीजेपी अध्यक्ष

हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने भी कहा कि कांग्रेस एग्जिट पोल के नतीजों से खुश है। सर्वेक्षकों और कांग्रेस दोनों को शुभकामनाएँ। 2024 में भी बीजेपी तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। अगर बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला तो निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों को साथ लिया जाएगा। इधर इंडियन नेशनल लोकदल यानी इनेलो भी सरकार बनाने का दावा कर रही है। हालांकि, बीजेपी या कांग्रेस को समर्थन देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद क्या परिस्थितियां होंगी यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन चौधरी देवीलाल की नीतियों में जताई गई आस्था के मुताबिक ही फैसला लिया जाएगा।

एग्जिट पोल में क्या है स्थिति?

एक्सिस-माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 23, कांग्रेस 59, इनेलो 2 और अन्य उम्मीदवार 6 सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार 90 सीटों पर कुल 1,031 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं भी शामिल हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में मुख्य लड़ाई बीजेपी, कांग्रेस, आप, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-एएसपी गठबंधन के बीच है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts