Gold Price Today: सोने में और तेजी, जानें क्या है मौजूदा भाव

सोने में और तेजी, मौजूदा भाव, सोना खरीदना, त्योहारी सीजन, ज्वैलर्स, खुदरा ग्राहक, सर्राफा बाजार, ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन, Further rise in gold, current price, buying gold, festive season, jewelers, retail customers, bullion market, All India Bullion Association,

Gold Price Today: अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो इसकी कीमत पर एक नजर जरूर डाल लें। जी हां…. त्योहारी मांग के चलते सोना 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। त्योहारी सीजन में ज्वैलर्स और खुदरा ग्राहकों की मांग बढ़ने से शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 150 रुपये बढ़कर 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। गुरुवार को सोने का भाव 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, चांदी का भाव भी 1,035 रुपये बढ़कर 94,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 93,165 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इसके अलावा 99।5 फीसदी शुद्धता वाला सोना 200 रुपये बढ़कर 78,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

गोल्ड रेट टुडे: क्यों बढ़ रही है सोने की कीमत?

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के एवीपी (कमोडिटीज एंड करेंसीज) मनीष शर्मा ने कहा कि देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत के कारण बाजारों में मजबूत हाजिर मांग के कारण प्रतिभागियों ने अपने सौदे बढ़ा दिए, जिससे चांदी में तेजी देखी गई। एमसीएक्स में दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी अनुबंध का भाव 219 रुपये यानी 0।24 फीसदी बढ़कर 93,197 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। शर्मा ने कहा, कॉमेक्स में चांदी वायदा भाव से संकेत मिलता है कि अगले सप्ताह की शुरुआत में कीमतों में मजबूती रहेगी और आगामी सत्रों में नई ऊंचाईयां हासिल की जा सकती हैं।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज बिजनेस) मानव मोदी ने कहा कि पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने के कारण सुरक्षित निवेश मांग के कारण सोने के भाव स्थिर रहे। हालांकि, विदेशी बाजारों में चांदी के भाव में गिरावट आई और यह 32।37 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

मजबूत हाजिर मांग के कारण सोने के वायदा भाव में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली से शुक्रवार को वायदा कारोबार में सोने का भाव 267 रुपये बढ़कर 76,511 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर में आपूर्ति के अनुबंध का भाव 267 रुपये या 0।35 प्रतिशत बढ़कर 76,511 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 792 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि कारोबारियों की ताजा लिवाली के कारण सोने के वायदा भाव में तेजी आई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts