नवरात्रि 2024: बहनों-माताओं को सशक्त बनाने वाली 9 सरकारी योजनाओं की जानकारी, जानें कैसे मिलेगा फायदा

नवरात्रि 2024, बहनों-माताओं, 9 सरकारी योजना, पर्सनल फाइनेंस टिप्स, नवली नवरात्रि, मां शक्ति की पूजा, आर्थिक रूप, मुद्रास्फीति, Navratri 2024, sisters-mothers, 9 government schemes, personal finance tips, Navali Navratri, worship of Maa Shakti, financial form, inflation,

पर्सनल फाइनेंस टिप्स: नवली नवरात्रि में मां शक्ति की पूजा के साथ-साथ आप इन योजनाओं से घर की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के अवसर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की ये नौ योजनाएं बेटियों को भविष्य में उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकती हैं। जिसमें ब्याज दर भी सामान्य बैंक एफडी से अधिक होती है और मुद्रास्फीति की दर के आधार पर बदलती रहती है।

सुकन्या समृद्धि योजना

विशेष महिलाओं के लिए सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना की वार्षिक न्यूनतम सीमा रु. 250 से अधिकतम रु. 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. जिसमें फिलहाल 8.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है. जिसमें 15 साल तक निवेश करना होता है और 21 साल की मैच्योरिटी पर रकम ब्याज सहित वापस मिल जाती है।

महिला सम्मान बचत योजना

महिलाओं की बचत को बढ़ावा देने वाली सरकार की महिला सम्मान बचत योजना पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। जिसकी परिपक्वता अवधि 2 वर्ष है. जिसमें पत्नी, बेटी या मां निवेश कर सकती हैं.

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना

इस सरकारी योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं की मदद करना है। जिसमें गर्भवती महिलाओं को रुपये मिलते हैं। 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार यह रकम महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। जिसमें सरकार बच्चे के जन्म के समय रु. 1000 और उसके बाद पहले चरण में रु. दूसरे और तीसरे चरण के लिए 1000 रु. 2000-2000 का भुगतान।

लखपति दीदी योजना

इस योजना में सरकार एक अभियान चला रही है, ताकि देश की बहनें और बेटियां आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। जिसमें तीन करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है. जिसमें महिलाओं को रुपये मिलते हैं. 5 लाख तक का ऋण प्रदान करता है। वे इस ब्याज मुक्त ऋण से कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों की महिलाओं को एलपीजी रसोई गैस उपलब्ध कराना है। ताकि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को लाभ मिल सके।

महिला ई-हाट योजना

महिला ई-हैट योजना एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करती है। जिसमें महिलाएं घर पर रहकर ऑनलाइन बिजनेस कर आत्मनिर्भर बन सकती हैं। इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपने किसी भी प्रकार के उत्पाद को ऑनलाइन बेच सकती हैं। जिसमें अपनी कला-शिल्प कौशल के दम पर दुनिया भर में पहचान हासिल करने का मौका मिलता है।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ो

इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। आज भी कई सुदूर इलाकों में लड़कियां अशिक्षित हैं। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षित करने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाती है।

महिला समृद्धि योजना

माइक्रो फाइनेंस स्कीम महिला समृद्धि योजना के तहत उद्यमी महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाता है। जिसमें महिलाओं को रुपये मिलते हैं. 1.40 लाख तक का लोन कम ब्याज दरों पर उपलब्ध है। इस योजना से पिछड़े वर्ग की उन महिलाओं को लाभ होगा जिनकी वार्षिक आय रु. उन्हें 3 लाख से भी कम मिलते हैं.

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना

केंद्र सरकार महिलाओं के सिलाई कौशल को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त सिलाई मशीन योजना चलाती है। जिसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें दी जाती हैं। इस योजना का लाभ 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं उठा सकती हैं। हालाँकि, इन कामकाजी महिलाओं के पतियों की आय रु. 12 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts