धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट में अमेरिका ने फिर भारत के खिलाफ उगला जहर, बताया विशेष चिंता वाला देश

धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट, अमेरिका, खिलाफ उगला जहर, भारत के खिलाफ USCIRF रिपोर्ट, विशेष चिंता वाला देश, राष्ट्रपति जो बाइडन, अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग, यूएससीआईआरएफ, Religious Freedom Report, America, Venom spewed against, USCIRF report against India, Country of Particular Concern, President Joe Biden, US Commission on International Religious Freedom, USCIRF,

भारत के खिलाफ USCIRF रिपोर्ट: अमेरिका ने एक बार फिर भारत पर आरोप लगाया है। इस बार राष्ट्रपति जो बाइडन की सरकार के एक आयोग ने भारत में कथित रूप से घटती धार्मिक स्वतंत्रता पर एक नई रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में भारत को विशेष चिंता वाले देश के रूप में नामित करने का आह्वान किया गया है। 7 पन्नों का दस्तावेज़ वरिष्ठ नीति विश्लेषक सीमा हसन द्वारा लिखा गया है।

क्या है रिपोर्ट में?

रिपोर्ट में भारत पर धार्मिक अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों के खिलाफ हिंसक हमले भड़काने के लिए अफवाहें फैलाने और उनका इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया। रिपोर्ट में मुस्लिम, वक्फ संशोधन बिल, हत्या विरोधी कानून का भी जिक्र है।

यूएससीआईआरएफ ने एक बयान जारी किया

अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) के बयान में इसका जिक्र किया गया है। अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, यूएससीआईआरएफ ने यह भी सिफारिश की कि धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघनों में इसकी निरंतर भागीदारी के कारण भारत को अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा विशेष चिंता वाले देश के रूप में नामित किया जाना चाहिए। अमेरिका और भारत के रिश्ते अच्छे हैं। ऐसी खबरें पहले भी आती रही हैं, जिनकी सिफारिशों को अमेरिका ने मानने से इनकार कर दिया है।

रिपोर्ट में क्या कहा गया?

यूएससीआईआरएफ ने कहा, ‘यह रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि 2024 के दौरान कथित निगरानीकर्ताओं द्वारा लोगों को कैसे मारा गया। लोगों को मारा-पीटा गया और मवेशियों से पीटा गया। धार्मिक नेताओं को मनमाने ढंग से गिरफ्तार किया गया और घरों और पूजा स्थलों को नष्ट कर दिया गया।

ये घटनाएँ धार्मिक स्वतंत्रता का गंभीर उल्लंघन हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछली मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार के बाद से, भारत ने अपने आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का हवाला देते हुए यूएससीआईआरएफ सदस्यों को देश का दौरा करने के लिए वीजा नहीं दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts