ईरान को कम आंकने की गलती न करे इजरायल, जानें सैन्य ताकत के मामले में कितने मजबूत हैं दोनों देश

ईरान-इजरायल सेना, ईरान और इजराइल, वायु रक्षा प्रणाली, हाईटेक तकनीक, Iran-Israel Army, Iran and Israel, Air Defense System, Hi-Tech Technology,

ईरान-इज़राइल सेना: ईरान और इज़राइल के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। लेबनान पर हमला करने के बाद ईरान ने इजराइल पर 181 मिसाइलें दागीं। हालाँकि, इज़राइल की वायु रक्षा प्रणाली उनमें से कुछ को रोक भी रही है। तो अब अगर इन दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो आइए जानें कि सैन्य ताकत किसके पास है।

ईरान के पास ज्यादा सैनिक हैं जबकि इजराइल के पास हाईटेक तकनीक है। ग्लोबल फायर इंडेक्स 2024 के अनुसार, 145 देशों की सैन्य रैंकिंग सूची में ईरान 14वें और इज़राइल 17वें स्थान पर है। दोनों देशों की असली ताकत को समझने के लिए दोनों देशों की सैन्य ताकत के बारे में जानना जरूरी है।
ईरान के पास अधिक सैनिक हैं

अगर जनसंख्या के हिसाब से दोनों देशों की तुलना की जाए तो ईरान दुनिया में जनसंख्या के मामले में 17वें स्थान पर है। जबकि इजराइल 92वें स्थान पर है। इसके अलावा अगर ईरान की सेना की बात करें तो ईरान के पास 6 लाख 10 हजार सैनिक और 3 लाख 50 हजार रिजर्व सैनिक हैं, जबकि इजरायल के पास 1 लाख 70 हजार सैनिक और 4 लाख 65 हजार रिजर्व सैनिक हैं। इसके अलावा अर्धसैनिक बलों में भी ईरान सबसे आगे है। ईरान के पास 2 लाख 20 हजार का अर्धसैनिक बल है और इजराइल के पास 35 हजार का अर्धसैनिक बल है।

वायुसेना के मामले में इजराइल ईरान से आगे है

यूं तो इजरायल की सेना छोटी है लेकिन रक्षा बजट के मामले में ये सेना आगे है। ईरान का रक्षा बजट लगभग 10 बिलियन डॉलर है, जबकि इज़राइल का रक्षा बजट 24 बिलियन डॉलर से अधिक है।

विमानों के मामले में भी इजराइल आगे है। उसके पास 612 विमान हैं जबकि ईरान के पास 551 विमान हैं। अगर लड़ाकू विमानों की बात करें तो इजराइल के पास 241 लड़ाकू विमान हैं जबकि ईरान के पास सिर्फ 186 लड़ाकू विमान हैं। इसके अलावा इजराइल के पास 146 और ईरान के पास 129 हेलीकॉप्टर हैं। अटैक हेलिकॉप्टरों की बात करें तो इजराइल एयरफोर्स के पास 48 हेलिकॉप्टर हैं और ईरान के पास सिर्फ 13 अटैक हेलिकॉप्टर हैं।

नौसेना और थल सेना के मामले में ईरान आगे

टैंक क्षमता के मामले में ईरान इजराइल से आगे है। ईरान के पास 1996 टैंक हैं जबकि इजराइल के पास 1370 टैंक हैं। ईरान के पास 65,765 और इजराइल के पास 43,407 बख्तरबंद गाड़ियाँ हैं। ईरान के पास 580 स्वचालित तोपें हैं जबकि इजराइल के पास 650 स्वचालित तोपें हैं। ईरान के पास 775 मोबाइल रॉकेट प्रोजेक्टर हैं जबकि इज़राइल के पास 150 मोबाइल रॉकेट प्रोजेक्टर हैं। जहां तक नौसैनिक ताकत की बात है तो ईरान के पास 19 और इजराइल के पास सिर्फ 5 पनडुब्बियां हैं। गश्ती जहाजों के मामले में इजराइल आगे है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts